WhatsApp पर डाउनलोड करें ड्राइविंग लाइसेंस और PAN कार्ड, बस इस नंबर पर भेजना होगा मेसेज

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सएप कई सुविधाएँ और कार्यक्षमता प्रदान करता है, साथ ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को आसानी से डाउनलोड करने की क्षमता भी प्रदान करता है. MyGov ने उपयोगकर्ताओं को पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस और डिजिलॉकर से संबंधित सेवाएं डाउनलोड करने में सक्षम बनाने के लिए व्हाट्सएप के साथ साझेदारी की है. डिजीलॉकर खाता प्रमाणीकरण और दस्तावेज़ डाउनलोड जैसे कार्य किए जा सकते हैं.
MyGov हेल्प डेस्क की मदद से व्हाट्सएप यूजर्स मैसेजिंग ऐप पर DigiLocker तक आसानी से पहुंच सकते हैं. इस चैटबॉट का उपयोग करके, उपयोगकर्ता पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई कक्षा 10 पास प्रमाणपत्र, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), बीमा पॉलिसी – दोपहिया वाहन, 10वीं और 12वीं मार्क शीट कक्षाएं और बीमा पॉलिसी दस्तावेज जैसे दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि व्हाट्सएप यूजर्स को अलग से थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.
आपको इन सरल चरणों का पालन करना होगा
– व्हाट्सएप यूजर्स को सबसे पहले +91 9013151515 पर एक मैसेज भेजना होगा.
– अपने कॉन्टैक्ट्स में +91 9013151515 नंबर सेव करने के बाद ऐप खोलें और मैसेज के तौर पर “हैलो”, “हैलो” या “डिजिलॉकर” भेजें.
स्क्रीन अब MyGov हेल्प डेस्क से उपलब्ध सेवाओं की एक सूची प्रदर्शित करेगी.
– चैट विंडो में दिए गए निर्देशों का उपयोग करके आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही सेवा का चयन कर सकते हैं. हालाँकि, संदेश उसी नंबर से भेजा जाना चाहिए जो डिजिलॉकर ऐप से जुड़ा है.
कृपया ध्यान दें कि व्हाट्सएप पर उपलब्ध MyGov हेल्प डेस्क का उपयोग करके दस्तावेज़ डाउनलोड करने की क्षमता केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने पहले अपने दस्तावेज़ DigiLocker पर संग्रहीत किए हैं. चैट विंडो में एक सेवा का चयन करने और निर्देशों का पालन करने के बाद, चैट पर एक दस्तावेज़ भेजा जाता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं. डिजीलॉकर सेवा पीसी, एंड्रॉइड और आईओएस के लिए वेबसाइट और ऐप के रूप में उपलब्ध है और आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं.