जलती हुई भट्ठी में गिरकर मजदूर की दुखद मौत

Raipur /दुर्ग, 27 मार्च . दुर्ग के अंजोरा चौकी क्षेत्र स्थित रसमड़ा इंडस्ट्रियल क्षेत्र में Tuesday रात जेडी स्टील प्राइवेट लिमिटेड इस्पात में जलती हुई भट्ठी में एक मजदूर गिर गया. इससे जिंदा जलकर उसकी मौत हो गई. इस मौत के लिए कंपनी प्रबंधन को जिम्मेदार बताते हुए मजदूरों ने जमकर हंगामा किया. बाद में Police ने मामले को शांत कराया.मृतक मजदूर युवक की पहचान जितेंद्र भूरिया (24) झारखंड निवासी के रूप में की गई है.
अंजोरा Police ने बताया कि प्लांट के फर्नेस में बारी मेन के रूप में कार्यरत कर्मचारी की जिंदा जलकर मौत हो गई. Tuesday रात को फर्नेंस में अचानक विस्फोट हुआ भागते समय जितेंद्र दूसरे फर्नेंस में जा गिरा. बगल में स्थित फर्नेंस का पिघला लोहा उस फर्नेंस में गिरा जिसमें जितेंद्र गिरा था.इससे उसकी जलकर दुखद मौत हो गई.वह झारखंड निवासी था और रसमड़ा के जेडी इस्पात में ठेका कर्मचारी का काम करता था. इस प्लांट में हैवी स्ट्रक्चर लोहे के एंगल और प्लेट बनाने का काम होता है. जहां मजदूर फर्नेस से निकलने वाले गर्म लोहे के ऊपर के कचरे को बड़े चम्मच से हटाने का काम (बारी मैन) करता था.
मौत के बाद प्रबंधन पर सेफ्टी सबंधित कई आरोप लगाते हुए कर्मचारियों ने हंगामा कर दिया. इसके साथ ही कर्मचारी ने मृतक कर्मचारी के परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग करते हुए गेट के सामने बैठकर प्रदर्शन किया.जिसके बाद अंजोरा चौकी Police की समझाइस के बाद रात 12 बजे कर्मचारी वापस लौटे.
/केशव शर्मा