बंगाल के लिए घोषित बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी सूची में कुछ नए तो कुछ पुराने चेहरे

Kolkata , 25 मार्च .
लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बीजेपी ने बंगाल के . लिए उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर दी है. Sunday रात दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय से बंगाल की 19 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई. इसके पहले 20 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया था जिनमें से आसनसोल सीट पर पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. यानी राज्य की 42 में से 38 सीटों पर तो उम्मीदवार घोषित हो गए लेकिन चार पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. नई सूची में Lok Sabha उम्मीदवारों के नाम में तापस रॉय और अर्जुन सिंह शामिल हैं, जो हाल ही में तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं. इनमें कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय का भी नाम है.
बीजेपी ने तापस को Kolkata उत्तर से मैदान में उतारा है. अर्जुन को बैरकपुर से उम्मीदवार बनाया गया है. काफी समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि पूर्व judge अभिजीत मजूमदार को तमलुक से उम्मीदवार बनाया जाएगा. दूसरे चरण की सूची में तमलुक के उम्मीदवार के रूप में पूर्व judge के नाम की घोषणा की गई है.
इसके अलावा भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष को लेकर जारी अटकलों पर भी विराम लग गया. बीजेपी की पहली सूची में दिलीप का नाम नहीं होने से यह सवाल उठने लगा कि क्या उन्हें उनके पुराने केंद्र मेदिनीपुर से उम्मीदवार बनाया जाएगा? नतीजा यह निकला कि दिलीप समर्थकों की” आशंका” सच हो गई. बीजेपी ने आसनसोल से विधायक अग्निमित्र पाल को दिलीप की पुरानी सीट मेदिनीपुर से मैदान में उतारा है. दिलीप को बर्दवान-दुर्गापुर Lok Sabha क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है.
संदेशखाली घटना के बाद, पिछले कुछ महीनों में भाजपा ने लगातार आंदोलन किया था. अब संदेशखाली से एक गृहिणी को बशीरहाट से उम्मीदवार घोषित किया गया है. इनका नाम है रेखा पात्रा. रेखा ने ही संदेशखाली कांड में शिबू हाजरा के खिलाफ First Information Report दर्ज करायी थी.
——-
चार सीटों पर अभी भी उम्मीदवारों का ऐलान बाकी
राज्य की 42 में से 38 सीटों पर उम्मीदवार घोषित हो जाने के बाद डायमंड हार्बर, बीरभूम, झारग्राम के लिए अभी भी उम्मीदवारों पर बीजेपी नेतृत्व अभी तक आम सहमति नहीं बना पाया है. इसके साथ ही आसनसोल से भी अभी तक उम्मीदवार फाइनल नहीं हो सका है.
तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर में बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार हैं. कई लोगों की नजर इस पर होगी कि बीजेपी उनके खिलाफ किसे मैदान में उतारेगी. इसके अलावा शताब्दी रॉय बीरभूम से तृणमूल की उम्मीदवार हैं. भाजपा सूत्रों ने बताया है कि जल्द ही बाकी सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा. / ओम प्रकाश