हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने दो लोकसभा सीटों पर उतारे नए चेहरे, मंडी से कंगना रनौत को टिकट

शिमला, 25 मार्च . Lok Sabha चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने Himachal Pradeshमें बची दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. Sunday देर शाम जारी सूची में भाजपा ने दोनों सीटों पर नए चेहरों को उतारा है. मंडी Lok Sabha सीट से मशहूर फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत और कांगड़ा से वरिष्ठ भाजपा नेता doctor राजीव भारद्वाज को टिकट मिला है.
भाजपा Shimla और हमीपुर सीट पर पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. इस तरह हिमाचल की सभी चारों सीटों पर उम्मीदवारों के चयन में भाजपा ने कांग्रेस को पछाड़ दिया है. कांग्रेस ने अब तक किसी भी सीट पर उम्मीदवार का एलान नहीं किया है.
भाजपा ने मंडी Lok Sabha सीट से कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाकर चौंका दिया है. इसके साथ ही कंगना रनौत की राजनीति में एंट्री हो गई है. पूर्व Chief Minister जयराम ठाकुर के गृह जिला वाली इस Lok Sabha सीट पर वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है और भाजपा इस सीट पर दमदार उम्मीदवार की तलाश कर रही थी.
कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च, 1987 मंडी जिला के सरकाघाट उपमण्डल के भाँवला पंचायत में हुआ था. वह हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं. कंगना रनौत का मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले मनाली में भी आशियाना है. कंगना रनौत अपने बयानों के लिए खासी चर्चा में रहती हैं. वह अपने सियासी बयानों में भाजपा का पुरजोर पक्ष लेती रही हैं.
कंगना रनौत की पिछले कुछ समय से Himachal Pradeshमें काफी सक्रियता नजर आई है. हिमाचल में बीते वर्ष आई आपदा के दौरान उन्होंने आपदा राहत कोष में पांच लाख रुपये का अंशदान किया था. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की कांग्रेस सरकार को कोसते हुए सोशल Media पर लिखा था कि सरकार का आपदा कोष संचालित नहीं हो रहा है. कई बार ऑनलाइन पैसा देने का प्रयास किया गया लेकिन पैसे ट्रांसफर नहीं हुए. कंगना ने कुछ समय पहले ही Bilaspur में आरएसएस के सोशल संवाद कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया था और अपना संबोधन Himachal Pradeshकी जनता के समक्ष रखा था.
उधर, भाजपा ने कांगड़ा Lok Sabha सीट पर मौजूद Member of parliament किशन कपूर का टिकट काट दिया है. भाजपा ने इस सीट पर ब्राह्मण चेहरे doctor राजीव भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया है. डॉ राजीव भारद्वाज भाजपा के वर्तमान प्रदेश उपाध्यक्ष है और लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े हैं उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया है. राजीव भारद्वाज पूर्व सरकार में कांगड़ा कोऑपरेटिव Bank के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनका जन्म 9 फरवरी 1963 को हुआ थम. वह मूलतः कांगड़ा जिला के नूरपुर के रहने वाले है. राजीव भारद्वाज निजी चिकित्सक के रूप में कार्य करते है.
बता दें कि Himachal Pradeshमें चार Lok Sabha सीटें हैं. इनमें मंडी, कांगड़ा, Shimla और हमीरपुर सीट शामिल हैं. भाजपा हमीरपुर व Shimla सीटों पर मौजूदा सांसदों अनुराग ठाकुर और सुरेश कश्यप को उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. वर्ष 2014 और 2019 के Lok Sabha चुनाव में भाजपा ने राज्य चारों सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि 2021 में मंडी Lok Sabha सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. तब कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने भाजपा के ब्रिगेडियर खुशहाल सिंह को परास्त किया था.
/उज्ज्वल