सिटी पैलेस प्रांगण में हर्षोल्लास से मनाया गया होलिका दीपन महोत्सव

Udaipur . मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने विधि-विधान के साथ होलिका दीपन की प्राचीनकाल से चली आ रही परंपराओं का निर्वहन किया . मेवाड़ राजघराने की परम्पराओं में होलिका महोत्सव का विशेष महत्व रहा है . इस अवसर पर सिटी पैलेस प्रांगण को रोशनी एवं रंग-बिरंगे पुष्पों से सजाया गया. महाराज कुमार साहिब लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ परंपरागत सनातनी वेशभूषा में लवाजमे के साथ सिटी पैलेस के माणक चौक पधारें.
होलिका दीपन स्थल पर पुरोहित जी ने धर्मसभा सदस्यों के मंत्रोच्चार के साथ महाराज कुमार साहिब को तिलक किया. मेवाड़ ने मेवाड़ की परम्परानुसार विधि-विधान से होलिका पूजन में होलिका को ओढ़नी पहनाकर पुष्प माला व श्रीफल आदि अर्पित किये. महाराज कुमार ने राजपरिवार के सदस्यों के साथ होली की परिक्रमा कर होलिका को प्रदीप्त किया .
होलिका दीपन के पश्चात् मेवाड़ के विभिन्न मंदिर मठों से पधारे साधु-महन्तों को महाराज कुमार ने माला पहना श्रीफल आदि भेंट कर सम्मान सत्कार किया . इसी परम्परा में साधु-महन्तों ने महाराज कुमार को खुशहाली के आशीर्वाद के साथ आसका प्रदान की. माणक चौक में होली की परम्परानुसार नृत्य कलाकारों ने गैर नृत्य प्रस्तुत किया.