रुद्राभिषेक कर मुख्यमंत्री योगी ने की चराचर जगत के कल्याण की प्रार्थना

गोरखपुर, 25 मार्च . रंगोत्सव के खास और विरासतपूर्ण आयोजनों में शामिल होने के सिलसिले में Chief Minister एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ Sunday से गोरखपुर प्रवास पर हैं. Sunday शाम को वह पांडेयहाता से निकलने वाली होलिका दहन शोभायात्रा में सम्मिलित हुए तो Tuesday को घंटाघर से निकलने वाली भगवान नृसिंह की रंगभरी शोभायात्रा का शुभारंभ करेंगे. उत्सवी वातावरण के इस बेला में Monday सुबह उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक कर देवाधिदेव भगवान भोलेनाथ से लोकमंगल एवं चराचर जगत के कल्याण की प्रार्थना की.
गोरखनाथ मंदिर आवास के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में सीएम योगी ने देवाधिदेव महादेव को विल्व पत्र, कमल पुष्प आदि अर्पित करने कर बाद दूध एवं गन्ने के रस से रुद्राभिषेक किया. मठ के विद्वत पुरोहितगण ने शुक्ल यजुर्वेद संहिता के रुद्राष्टाध्यायी के महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण कराया. रुद्राभिषेक के बाद उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व आरती की. विधि विधान से पूर्ण हुए अनुष्ठान के उपरांत उन्होंने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय व शांतिमय जीवन की मंगलकामना की. रुद्राभिषेक अनुष्ठान के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास उर्फ सतुआ बाबा, डॉ. अरविंद चतुर्वेदी, अश्वनी त्रिपाठी आदि भी उपस्थित रहे.
मंदिर की गोशाला में Chief Minister ने की गोसेवा
Monday सुबह रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण करने के बाद Chief Minister योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर की गोशाला में गोसेवा की. उन्होंने गोवंश का हाल जाना और उन्हें अपने हाथों से गुड़ खिलाया. गोशाला का भ्रमण कर Chief Minister योगी ने श्यामा, गौरी, गंगा, भोला आदि नामों से गोवंश को पुकारा. सीएम योगी की जानी पहचानी आवाज सुनते ही गोवंश दौड़ते-मचलते उनके पास आ गए. सीएम योगी ने गोवंश के माथे पर हाथ फेरा, उन्हें खूब दुलारा और अपने हाथों से उन्हें गुड़ खिलाया. Chief Minister ने गोशाला के कार्यकर्ताओं से सभी गोवंश के स्वास्थ्य व पोषण की जानकारी ली और देखभाल के लिए जरूरी निर्देश दिए.
/दिलीप/राजेश