बैंकों में शनिवार और रविवार को होगा कामकाज, शुक्रवार को रहेगा अवकाश

– बैंकों को टैक्स जमा करने के लिए 31 मार्च को खुला रखने का निर्देश
New Delhi, 28 मार्च . गुड फ्राइडे के अवसर पर 29 मार्च को कई राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा. हालांकि, 30-31 मार्च को Bank खुले रहेंगे. ऐसे में अगर Bank से संबंधित कोई जरूरी काम है, तो आप उसे Saturday और Sunday को निपटा सकते हैं.
रिजर्व Bank ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India ) ने बैंकों को 30 मार्च और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेन-देन से संबंधित काउंटर खुला रखने का निर्देश दिया है. Reserve Bank of India ने बैंकों को टैक्स जमा करने के लिए अपनी शाखाओं को खुला रखने का निर्देश दिया है. हालांकि, Saturday और Sunday को सभी Bank नहीं खुले रहेंगे, सिर्फ वो Bank ही खुलेंगे, जहां टैक्स कलेक्शन का काम होगा.
वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अशवनी राणा ने कहा कि आमतौर पर वित्त वर्ष के खत्म होने वाले महीने के आखिरी तारीख की 31 मार्च को बैंकों की शाखाएं टैक्स जमा करने के लिए खुली रहती हैं, लेकिन इस बार Sunday होने की वजह से रिजर्व Bank ने यह निर्देश जारी किया है.
रिजर्व Bank की छुट्टियों की सूची के अनुसार मार्च में Bank में 14 दिनों का अवकाश है, जिसमें Sunday का साप्ताहिक अवकाश और दो Saturday की छुट्टी भी शामिल है. इसके अलावा गुड फ्राइडे पर 29 मार्च को कई राज्यों में Bank बंद रहेंगे. रिजर्व Bank की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक गुड फ्राइडे के दिन त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, Jammu और Srinagar को छोड़कर सभी राज्यों में Bank बंद रहेंगे.
/प्रजेश