होली से पहले YouTube का बड़ा गिफ्ट, नहीं दिखेंगे बोरिंग विज्ञापन, FREE हुई प्रीमियम मेंबरशिप

आप शायद दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर भी वीडियो देखते होंगे. चाहे आप मोबाइल ऐप पर वीडियो देख रहे हों या स्मार्ट टीवी की बड़ी स्क्रीन पर, देखने के लिए बहुत सारे विज्ञापन हैं. यदि आप बिना विज्ञापन के वीडियो देखना चाहते हैं, तो आपको YouTube प्रीमियम की सदस्यता लेनी होगी. दिलचस्प बात यह है कि कुछ यूजर्स इस सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं.
आम तौर पर अगर भारतीय यूजर्स यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन लेना चाहते हैं तो उन्हें हर महीने 129 रुपये चुकाने होते हैं. होली की पूर्व संध्या पर कंपनी ने भारत में रहने वाले छात्रों के लिए एक खास ऑफर तैयार किया है. यदि आप student हैं, तो प्रीमियम सदस्यता के लिए साइन अप करना अब आसान हो गया है और आपको निःशुल्क परीक्षण मिलेगा. इस ऑफर के लिए एक student आईडी आवश्यक है.
student पूरी तरह से नि:शुल्क परीक्षण ले सकते हैं
YouTube ने कहा कि YouTube student सदस्यता प्रदान करने वाले कॉलेज में भाग लेने वाले सभी student निःशुल्क परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं. YouTube इस student आईडी को SheerID पहचान सत्यापन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके सत्यापित करेगा, जिसके बाद आप अपनी निःशुल्क सदस्यता का लाभ उठा सकेंगे.
तो आपको मुफ़्त सदस्यता मिलती है
यदि आप student हैं या आपके परिवार में कोई student है, तो आप इस प्रीमियम सदस्यता का लाभ उठा सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको अपने मोबाइल डिवाइस या कंप्यूटर पर YouTube प्रीमियम student योजना पृष्ठ पर जाना होगा. यहां आपको “मुफ्त में आज़माएं” बटन पर टैप या क्लिक करना होगा. अब आप अपने स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी का नाम दर्ज कर सकते हैं और SheerID इसकी जांच करेगा.
यदि आप पात्र हैं, तो आपसे अपना पंजीकरण नंबर और ईमेल पता प्रदान करने के लिए कहा जाएगा. एक बार यह जानकारी सत्यापित हो जाने पर, आपको अपनी सदस्यता प्राप्त हो जाएगी. सदस्यता का लाभ 4 वर्षों तक उठाया जा सकता है. फिर आपको SheerID का उपयोग करके फिर से अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता होगी.