(लोस-2024) बहरमपुर लोस सीट: पूर्व क्रिकेटर के जरिए अधीर चौधरी के मजबूत किले को भेदने की जुगत में तृणमूल

Kolkata , 19 मार्च . Lok Sabha चुनाव का आगाज हो चुका है. पूरे देश के साथ West Bengal में राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ है. राज्य की कई सीटें हाई प्रोफाइल हैं, जिनमें मुर्शिदाबाद की बहरमपुर सीट भी शामिल है. यहां से मौजूदा Member of parliament Lok Sabha में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी हैं और वह पिछले पांच बार से यहां से Member of parliament रहे हैं.
——
किस पार्टी से कौन उम्मीदवार
कांग्रेस ने अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किया है लेकिन अधीर रंजन चौधरी को ही टिकट मिलने की पूरी संभावना है. जबकि तृणमूल ने पूर्व क्रिकेटर युसूफ पठान को टिकट देकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. मूल रूप से Gujarat के रहने वाले पठान टीम इंडिया के मशहूर खिलाड़ी रहे हैं. बहरामपुर मुस्लिम बहुल क्षेत्र है और यहां पठान की उम्मीदवारी से तृणमूल आशान्वित है. हालांकि तृणमूल के अंदर ही पठान की उम्मीदवारी को लेकर विरोध के सुर उठ चुके हैं.
उथर भाजपा ने डॉ. निर्मल कुमार साहा को टिकट दिया है. निर्मल इलाके में मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता हैं और साफ-सुथरी छवि के नेता हैं. अगर कांग्रेस तृणमूल के बीच मुस्लिम वोट बंटता है तो भाजपा को लाभ हो सकता है.
वाम मोर्चा यहां से उम्मीदवार नहीं देगी क्योंकि माकपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन के आसार हैं.
——
क्या है राजनीतिक इतिहास
1952 में देश में सबसे पहले हुए संसदीय चुनाव में बहरामपुर से त्रिदिव चौधरी जीते थे और वह 1984 तक सात बार Member of parliament रहे. उसके बाद सबसे लंबे समय तक Member of parliament रहने वालों में अधीर चौधरी शामिल हो गए हैं.
—-
निर्णायक है अल्पसंख्यक मतदाता, दिलचस्प इतिहास
बहरमपुर Lok Sabha सीट इसलिए भी काफी अहम मानी जाती है क्योंकि यहां पर शुरू से ही अल्पसंख्यक मतदाता निर्णायक भूमिका में रहे हैं. बहरमपुर कांग्रेस का पुराना गढ़ है. बहरमपुर Lok Sabha के अंतर्गत ये विधानसभा क्षेत्र आते हैं-कांदी, बरवा, Bharatpur , रेजीनगर, बेलडांगा, बहरमपुर, नउदा.
यह क्षेत्र मुर्शिदाबाद जिले में आता है. इस क्षेत्र पर मुर्शिद कुली खान का शासन रहा. यहां तब की मस्जिदें, मकबरे और उद्यान बने हुए हैं. निजामत किला, हज़ार्डियरी पैलेस, मोती झील यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शामिल हैं. इस क्षेत्र में हाथी दांत, सोने और Silver की कढ़ाई और रेशम की बुनाई के कई कारखाने हैं. यह प्रदेश की राजधानी Kolkata से करीब 200 किलोमीटर दूर है.
—–
2019 में अधीर ने तृणमूल उम्मीदवार को दी थी मात
बहरामपुर में कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा Member of parliament अधीर रंजन चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार अपूर्बा सरकार को 2019 के Lok Sabha चुनाव में हराया था. उन्होंने 80 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से शिकस्त दी.
इस सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और West Bengal की राजनीति में दमखम रखने वाले अधीर रंजन चौधरी का दबदबा रहा है. अधीर चौधरी 1999 में बहरामपुर सीट से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे और जीत हासिल की. उसके बाद 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार जीत दर्ज कर संसद में पहुंचे. इस बार गठबंधन में माकपा और कांग्रेस साथ हैं इसलिए कांग्रेस की ओर से अधीर रंजन चौधरी के ही चुनावी मैदान में उतरने की संभावना है.
कुल मतदाता- 14,53,783
पुरुष वोटरों की संख्या- 7,52,943
महिला वोटरों की संख्या- 7,00,833
/ ओम प्रकाश