जयशंकर की मलेशिया यात्रा ने उन्नत रणनीतिक साझेदारी को और विकसित करने का अवसर प्रदान किया: विदेश मंत्रालय

New Delhi, 28 मार्च . विदेश मंत्रालय ने Thursday को कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर की दो दिवसीय मलेशिया यात्रा और देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ उनकी बैठकों ने द्विपक्षीय उन्नत रणनीतिक साझेदारी को और विकसित करने की प्रतिबद्धता दोहराने का अवसर प्रदान किया.
भारत के विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि जयशंकर ने 27-28 मार्च को मलेशिया की आधिकारिक यात्रा की. विदेश मंत्री ने मलेशिया के प्रधानमंत्री वाईएबी दातो सेरी अनवर बिन इब्राहिम से शिष्टाचार मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की ओर से शुभकामनाएं दीं. उन्होंने भारत-मलेशिया उन्नत रणनीतिक साझेदारी के तहत द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने में समर्थन के लिए प्रधानमंत्री अनवर को धन्यवाद दिया.
मंत्रालय ने बयान में कहा कि विदेश मंत्री ने मलेशिया के विदेश मंत्री दातो सेरी उतामा हाजी मोहम्मद बिन हाजी हसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. दोनों नेताओं ने राजनीतिक, व्यापार और आर्थिक, रक्षा, डिजिटल, संस्कृति और शिक्षा सहित द्विपक्षीय सहयोग पर व्यापक चर्चा की. उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक हित के मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया. विदेश मंत्री ने डिजिटल मंत्री वाईबी गोबिंद सिंह देव से भी मुलाकात की.
यात्रा के दौरान विदेश मंत्री ने उद्योग जगत के सीईओ और नेताओं के साथ एक गोलमेज बैठक की. उन्होंने मलेशिया में भारतीय प्रवासियों के सदस्यों के साथ भी बातचीत की और भारत-मलेशिया संबंधों में उनके योगदान की प्रशंसा की.
मंत्रालय ने बयान में कहा कि आसियान और हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी में मलेशिया भारत का एक प्रमुख भागीदार है. विदेश मंत्री की मलेशिया यात्रा ने उन्नत रणनीतिक साझेदारी को और विकसित करने की प्रतिबद्धता दोहराने का अवसर प्रदान किया.
/ सुशील