बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों से हॉट हुई लड़ाई, बेंगलुरु में उमड़ी वोटर्स की भीड़

बेंगलुरु: कर्नाटक में शुक्रवार को 14 लोकसभा सीटों पर पहले दौर के चुनाव में मतदान जारी है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। कर्नाटक में पहले दौर के मतदान में कुल 247 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें से 226 पुरुष और 21 महिलाएं हैं। इन सीटों पर 30,602 मतदान केंद्रों में 2.88 करोड़ से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं।

राज्य में कुल 28 लोकसभा सीटें हैं। सात मई को शेष 14 सीटों पर मतदान होगा। उडुपी-चिकमंगलुरु, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण और चिकबल्लापुर में वोटिंग जारी है।

सबसे ज्यादा वोटर्स में जोश बेंगलुरु इलाके में नजर आ रहा है। यहां बूथों पर लोग लंबी लाइनों में लगकर मतदान कर रहे हैं।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों से मतदान करने का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें बढ़ते तापमान के बावजूद अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करना चाहिए। कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य सीतारमण ने बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जयनगर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

दिन चढ़ने के साथ ही तापमान बढ़ने की आशंका के मद्देनजर मतदान के शुरुआती घंटों में तेजी से मतदान हुआ। शीर्ष नेताओं के मुकाबले के चलते राज्य चुनाव आयोग ने पहले ही बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा सीट पर मतदाताओं के रिकॉर्ड मतदान करने का अनुमान लगाया था। बेंगलुरू दक्षिण को बीजेप का गढ़ माना जाता है क्योंकि इसके उम्मीदवारों ने 1991 के आम चुनावों के बाद से जीत दर्ज की है। पिछली बार कांग्रेस ने यह सीट 1989 में जीती थी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में भाजपा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या की जीत सुनिश्चित करने के लिए इस निर्वाचन क्षेत्र में रोड शो किया था। दूसरी ओर, परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी को अपनी जीत की उम्मीद है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित किया था।

बेंगलुरू उत्तर के मतदाता 2004 से लगातार बीजेपी उम्मीदवारों का चुनाव कर रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे बीजेपी उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस ने शिक्षाविद और पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रो एमवी राजीव गौड़ा को मैदान में उतारा है। भाजपा इस बार भी जीत की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस को उम्मीद है कि मतदाता गौड़ा को मौका देंगे, जो आईआईएम-बेंगलुरु में प्रोफेसर थे।

बेंगलुरु सेंट्रल लोकसभा सीट पर कांग्रेस राज्य में अपने एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार मंसूर अली खान की जीत सुनिश्चित करना चाहती है। हालांकि, आरोप है कि कांग्रेस के शीर्ष मुस्लिम नेताओं ने उनके लिए प्रचार करने में कोई दिलचस्पी नहीं ली। भाजपा उम्मीदवार पीसी मोहन लगातार तीन बार इस सीट से जीते हैं और चौथी जीत का उन्हें अनुमान है।

हासन लोकसभा सीट पर कड़ा मुकाबला है और कांग्रेस को इस सीट पर जीत की उम्मीद है। पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना दूसरी बार एनडीए उम्मीदवार के रूप में इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व सांसद जी. पुट्टास्वामी गौड़ा के पोते एम. श्रेयस पटेल कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। जे. डी. एस. 2004 से इस सीट पर काबिज है।

रमांड्या लोकसभा सीट से एनडीए ने पूर्व कर्नाटक सीएम एचडी कुमारस्वामी को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने वेंकटरमने गौड़ा उर्फ चंद्रू स्टार को मैदान में उतारा है। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने इस सीट पर जीत का दावा किया है। मैसूर-कोडगु संसदीय सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है क्योंकि कांग्रेस ने वोक्कालिगा कार्ड का इस्तेमाल शाही वंशज यदुवीर वाडियार के खिलाफ किया है, जो भाजपा से चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के विश्वासपात्र एम. लक्ष्मण कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

उडुपी-चिक्कमगलुरु सीट पर विधान परिषद में विपक्ष के नेता कोटा श्रीनिवास पुजारी भाजपा के उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयप्रकाश हेगड़े से है। दक्षिण कन्नड़ लोकसभा सीट को भाजपा का गढ़ माना जाता है। कैप्टन बृजेश चौटा भाजपा के उम्मीदवार हैं। चौटा का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के नए चेहरे पद्मराज से है। चिक्काबल्लापुर और कोलार लोकसभा सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। भाजपा के डॉ. के. सुधाकर का सामना युवा चेहरा रक्षा रमैया से है, जो बेंगलुरु के शक्तिशाली रमैया परिवार से हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिक्काबल्लापुर में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया था।