सुक्खू सरकार के जनकल्याणकारी कार्यों से बौखलाई भाजपा रच रही षडयंत्र: कांग्रेस मंत्री

शिमला, 28 मार्च . राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा है कि प्रदेश में कांग्रेस की सुक्खू सरकार ने 14 महीनों में आम आदमी की परेशानियों को समाप्त करने के लिए भरपूर प्रयास किए हैं. State government के प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं, जिससे भाजपा नेता बौखलाकर षड्यंत्र रच रहे है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 1.36 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का बहाल किया, जिससे उनका बुढ़ापा सुरक्षित हुआ है. सेवानिवृत्ति के बाद जिन कर्मचारियों को एनपीएस के तहत 2000 रुपए पेंशन प्राप्त हो रही थी, पुरानी पेंशन बहाल होने के बाद उन्हें 20-30 हजार से ज्यादा पेंशन मिल रही है.
जगत सिंह नेगी ने गुरूवार को एक बयान में कहा कि महिलाओं के साथ किए गए वादे को निभाते हुए वर्तमान State government ने 18 साल से अधिक आयु की महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह सम्मान निधि प्रदान करना शुरू कर दिया है लेकिन भाजपा नेता महिला विरोधी बनकर इस योजना को रुकवाने के लिए ज़ोर लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि State government लोगों की परेशानियों से भली-भाँति परिचित है, इसीलिए State government ने लोगों को राहत प्रदान करने के लिए राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया, जिसके तहत 90 हजार के अधिक इंतकाल व सात हजार से अधिक तकसीम के मामले निपटाए गए.
नेगी ने कहा कि Chief Minister सुखविंदर सिंह सुक्खू एक आम परिवार से संबंध रखते हैं, इसलिए वह जनता के दर्द और उनकी कठिनाईयों को जानते हैं. इसीलिए जिन वर्गों की आवाज़ पिछले 75 वर्षों में कभी नहीं सुनी गई, State government ने उनके कल्याण के लिए भी योजनाएँ बनाकर धरातल पर उतारी हैं. अनाथ बच्चों के लिए Chief Minister सुखाश्रय योजना शुरू की गई, जिससे आज वह समाज की मुख्यधारा से जुड़ कर सिर उठाकर जीवन जी रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1.15 लाख विधवा एवं एकल नारी के बच्चों की शिक्षा का खर्च State government वहन कर रही है. इसके साथ ही उन्हें घर निर्मित करने के लिए 1.50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता भी State government प्रदान कर रही
/उज्जवल