तुम नौकर हो… प्लेन में एयर होस्टेस से बदसलूकी करने वाले ये जाहिल कौन हैं?

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इंडियो फ्लाइट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एयर होस्टेस और एक पैसेंजर आपस में बहस करते नजर आ रहे हैं। में एयर होस्टेस पैसेंजर से कहती दिख रही है ‘मैं आपकी नौकर नहीं हूं।’ वीडियो वायरल होने के बाद फ्लाइट में सफर कर रहे अन्य पैसेंजर एयर होस्टेस के समर्थन में आ गए हैं। एक पैसेंजर ने सोशल मीडिया पर घटना की पूरी कहानी बताई है।

फ्लाइट में सफर कर रही एक अन्य पैसेंजर ने बताई पूरी कहानी

फ्लाइट में सफर कर रही एक पैसेंजर ने घटना की पूरी कहानी शेयर की। उन्होंने बताया, ‘मैं उस फ्लाइट में मौजूद थी और मैंने अपनी आंखों से क्रू और पैसेंजर के बीच हुई पूरी घटना को देखा। आप लोगों ने सोशल मीडिया पर जो वीडियो देखा वो केवल पूरी घटना का एक पक्ष है। पैसेंजर ने बड़ी चालाकी से उस वीडियो को अपलोड किया है। फ्लाइट में सफर कर रहे कुछ पैसेंजर ने क्रू मेंबर से बदसलूकी से बात की। उन्होंने एयर होस्टेस से ‘नौकर’ कहा और फूड लाने को कहा, जबकि उन्हें पता था कि वो कम बजट की फ्लाइट में सफर कर रहे थे। क्रू मेंबर तय नहीं करते कि फ्लाइट में कौन सा फूड परोसा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने देखा कि इस घटना से पहले एयरहोस्टज रो रही थी। मैं काफी खुश हुई जब मैंने एयर होस्टेस को अपने लिए आवाज उठाते हुए देखा। घटना के बाद मैं उस एयर होस्टेस से मिलने भी गई। मैंने उससे पूछा कि क्या वो ठीक है। अगर उसको इस मामले से संबंधित किसी तरह की गवाही में मेरी कोई मदद चाहिए तो मैं पूरी तरह उसका साथ दूंगी। मैं आशा करती हूं कि एयर होस्टेस को न्याय मिलेगा वो इस सबके लिए जिम्मेदार नहीं है। फ्लाइट का क्रू अपना काम मेहनत और ईमानदारी से कर रहे हैं। उनके साथ इस तरीका का व्यवहार नहीं होना चाहिए।

जेट एयरबेस के सीईओ भी समर्थन में उतरेइसके अलावा जेट एयरबेस के सीईओ संजीव कपूर भी एयर होस्टेस के समर्थन में उतर आए। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, क्रू भी इंसान होते हैं। इस एयरहोस्टज को ब्रेकिंग पॉइंट तक आने में काफी समय लगा होगा। हमने वीडियो में देखा कि घटना के बाद एक और क्रू की आंखों में आंसू आ गए थे। पिछले कुछ सालों में मैंने फ्लाइट में क्री मेंबर्स को थप्पड़ और गाली खाते देखा है। उन्हें नौकर और इससे भी बुरा शब्द सुनने को मिलते हैं। आशा है कि दवाब के बाद भी एयर होस्टेस ठीक हो।

सोशल मीडिया पर लोग कर रहे एयर होस्टेस का समर्थनट्विटर पर माधव शर्मा नाम के यूजर ने एयर होस्टेस के समर्थन में कहा कि क्रू भी सम्मान के हकदार हैं। वे हमारे नौकर नहीं हैं। फ्लाइट में नौकर जैसे शब्दों को एक सभ्य समाज कैसे अनुमति दे सकता है। क्या अपना काम ईमानदारी से करने वाला हर इंसान नौकर है?’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘लगभग हर दिन कुछ असभ्य यात्री क्रू मेंबर्स के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। लेकिन कोई भी इसके खिलाफ आवाज नहीं उठाता, किसी को इसकी परवाह नहीं है, कोई भी वीडियो शूट नहीं करता है और अगर कोई करता भी है तो वह वायरल नहीं होता है। लेकिन जब एक क्रू मेंबर ने पैसेंजर को जवाब दिया और अपनी टीम की साथी के लिए खड़ा हो गया तो सभी उस पर टूट पड़े।’

क्या है पूरा मामला?बता दें कि ये मामला बीते 16 दिसंबर का है, जब इंडिगो की फ्लाइट 6E-12 दिल्ली से इस्तांबुल के लिए जा रही थी। इसी दौरान फ्लाइट में सफर कर रहे एक यात्री के एयर होस्टेस से तीखी बहस हो गई। वीडियो में दिख रहा है कि क्रू मेंबर सदस्य फ्लाइट में फूड परोस रही थी। तभी एक यात्री उससे बहस करने लगा। एयरहोस्टज ने यात्री को समझाने की कोशिश की लेकिन उसने बहस करना जारी रखा। उसने एयर होस्टेस से चिल्लाते हुए कहा, ‘चुप रहो’। इसरे बाद एयर होस्टेस ने जवाब देते हुए कहा,’आप चिल्ला क्यों रहे हैं।’ इस बीच एक अन्य एयर होस्टेस बीच बचाव करने आई। उसने आदर से यात्री को समझाने की कोशिश की लेकिन तभी यात्री ने एयर होस्टेस को नौकर कह दिया। इससे बात और बिगड़ गई और एयर होस्टेस ने जवाब दिया ‘मैं कर्मचारी हूं आपकी नौकर नहीं।’