शी जिनपिंग तीसरी बार बने चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेता, राष्‍ट्रपति बनने का रास्‍ता साफ, ली कियांग देश के नए पीएम

बीजिंग: चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, रविवार को तीसरी बार सत्‍ताधारी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के लीडर बन गए हैं। एक हफ्ते तक चली राष्‍ट्रीय कांग्रेस में उन्‍हें पार्टी का नेता चुना गया है। इसके साथ ही उन्‍होंने असाधारण तौर पर बतौर राष्‍ट्रपति तीसरा कार्यकाल भी अपने लिए सुरक्षित कर लिया है। यह पहला मौका है जब चीन में किसी राष्‍ट्रपति को तीसरा कार्यकाल दिया जाएगा। मार्च 2023 में जिनपिंग को राष्‍ट्रपति पद के लिए चुने जाने की औपचारिकता की जायेगी। जिनपिंग ने इसके साथ ही अपने लिए उस टीम का चुनाव भी कर दिया है जो अगले पांच सालों तक हर बड़े फैसले में उनका साथ देगी।


देश के नए पीएम ली कियांग पार्टी का नेता चुने जाने के बाद जिनपिंग ने वादा किया है कि वह एक नेता के तौर देश के लिए लगातार काम करते रहेंगे। जिनपिंग ने बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में मौजूद जर्नलिस्‍ट्स के कहा, ‘मैं पार्टी के सभी सदस्‍यों का तहेदिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्‍होंने मुझमें और मेरे साथियों में अपना भरोसा जताया।’ जिनपिंग की सपोर्ट टीम में प्रधानमंत्री ली कियांग, ली शी, डिंग ज़ुएक्सियांग और काई क्यूई को जगह दी गई है। वांग हुनिंग और पूर्व भ्रष्टाचार विरोधी प्रमुख झाओ लेजी को नई पोलित ब्‍यूरो स्‍टैंडिंग कमेटी में जगह दी गई है।

जिनपिंग पुराने और टीम में नई
जिनपिंग की टीम में सारे नए चेहरे हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने अगले पांच सालों और आने वाले कई सालों के आने के लिए बतौर राष्‍ट्रपति अपनी जगह पक्‍की कर ली है। जिनपिंग ने अपनी टीम को ग्रेट हॉल में मौजूद लोगों से मिलवाया। न्‍यूज एजेंसी शिन्‍हुआ के मुताबिक पोलित ब्‍यूरो की नई हायरकी में 69 साल के पार्टी सेक्रेटरी शी जिनपिंग, 63 साल के ली कियांग, 65 साल के झाओ लेजी, 67 साल के वांग हुनिंग, 66 साल के डिंग ज़ुएक्सियांग और 66 साल के ली शी प्रमुख हैं।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट के मुताबिक इससे साफ हो गया है कि जिनपिंग के बाद कियांग देश के राष्‍ट्रपति होंगे। कै क्यूई को पार्टी के पहले सेक्रेटरी हैं और वह वांग हुनिंग के उत्‍तराधिकारी हैं। उन पर पार्टी के रोजाना के मसलों का जिम्‍मा होगा।