जिस आटे से बना रहा था ‘मिड डे मील’, उसमें निकले कीड़े; बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले के एक स्कूल में बच्चों को मध्याह्न भोजन में कीड़ायुक्त आटा उपयोग किया जा रहा है, जिससे बच्चों ने स्कूल का भोजन खाना छोड़ अपने घर का खाना शुरू कर दिया है. इस मामले में जहां विद्यालय के शिक्षक का कहना है कि यहां मध्याह्न भोजन के हालात खराब है, आटे में कीडे पाए गए हैं, आगे से इसकी निगरानी की जाएगी, वहीं इस मामले में जिला मध्यान भोजन प्रभारी का कहना है कि अगर विद्यालय में बच्चों को मध्याह्न भोजन खराब दिया जा रहा है तो इसकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी.
दरअसल यह पूरा मामला बलदेवगढ़ ब्लॉक के शासकीय बालक प्राथमिक शाला चन्द्रपुरा का है. जहां देश का भविष्य गढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल से मिलने वाले मध्याह्न भोजन में कीड़े युक्त आटे का उपयोग किया जा रहा है, स्कूल के छात्रों का कहना है कि रोटी बनाने वाले आटे में लगातार कीड़े पाये जा रहे है, जिससे उन्होंन स्कूल का खाना छोड अपने घर का खाना शुरू कर दिया है.
देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़
स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों का कहना है लंबे समय से मिड डे मील की हालत खराब है. अधिकतर बच्चों ने तो स्कूल में मिड-डे मील का भोजन करना त्याग दिया है. अधिकतर बच्चे अपने घर से खाना खाने जाते हैं और कई बच्चे साथ में टिफन लाते हैं क्योंकि कई बार जब हम खाना खाते हैं तो रोटियों में कीड़े निकलते हैं. जिसको लेकर हम अपने सर को भी बता चुके हैं और खाना देने वाले रसोइयों को भी बता चुके हैं लेकिन स्थिति अभी तक नहीं बदली.
स्कूल के शिक्षक ने भी स्वीकारा की मिड डे मील के आटे में कीड़े
वहीं स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक शीतल प्रसाद अहिरवार से बात की और स्कूल में चलने वाली मिड डे मील के हाल जानने की कोशिश की तो पहले तो शिक्षक बोले हम हर रोज किचन का निरीक्षण करते हैं लेकिन जब उनसे सवाल मिड डे मील में उपयोग किए जाने वाले आटे में कीड़े पाए जाने का किया गया, तो बोले ऐसा तो नहीं है लेकिन कैमरे के सामने उन्होंने जब आटे को देखा तो सच नहीं छुपा पाए और कहां हालत खराब है. आटे में कीड़े है कार्यवाही करेंगे, वही इस मामले में जिला मध्याह्न भोजन प्रभारी टीकमगढ़ आर.के.पस्तोर कहना है कि आपके द्वारा जानकारी मिली है इस पूरे मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जायेगी.