दुनिया के सबसे ताकतवर विमान को हेलीकॉप्टर से क्यों लटकाया गया, F-35 का ऐसा वीडियो नहीं देखा होगा

वॉशिंगटन: दुनिया के सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान एफ-35 का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एफ-35 को अमेरिकी वायु सेना के एक हैवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर से लटकाकर एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर जाते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान एफ-35 रस्सी के सहारे सैकड़ों फीट की ऊंचाई पर हवा में लटका दिखाई देता है। इस वीडियो को एफ-35 को लटकाने वाले हेलीकॉप्टर को बनाने वाली कंपनी सिकोरस्की ने शेयर किया है। एफ-35 दुनिया का सबसे अत्याधुनिक और शक्तिशाली लड़ाकू विमान माना जाता है। इसका एक इंजन ही इतनी ताकत पैदा करता है, जितना कई देशों के डबल इंजन वाले लड़ाकू विमान नहीं कर पाते। ऐसे में एफ-35 को हेलीकॉप्टर से लटकाकर लेकर जाने पर सवाल उठ रहे हैं।

सिकोरस्की ने वीडियो शेयर कर क्या बताया

अमेरिकी एविएशन निर्माता कंपनी सिकोरस्की ने वीडियो शेयर कर कहा कि यूएस मरीन किसी भी चीज को मूव कर सकता है। इसे साबित करने और अभ्यास करने के लिए नेवल एयर स्टेशन पटक्सेंट रिवर पर मरीन ने अमेरिकी सेना के सबसे शक्तिशाली हेलीकॉप्टर CH-53K के साथ अमेरिकी नौसेना के पहले सेवानिवृत्त F-35C प्रोटोटाइप को उठा लिया।

रिटायर हो चुका था यह F-35C

CH-53K हेलीकॉप्टर ने जिस F-35C लड़ाकू विमान को उठाया, वह सर्विस से रिटायर हो चुका था। यह लड़ाकू विमान एफ-35 का प्रोटोटाइप था, जिसे शुरुआती दिनों में बनाया गया था। प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के लिए बनाया जाता है। इसके बाद जरूरत के हिसाब से विमान में बदलाव किया जाता है। बाद में फाइनल अप्रूवल मिलने के बाद ही विमान का मॉस प्रोडक्शन शुरू किया जाता है।

सिकोरस्की सीएच-53के हेलीकॉप्टर को जानें

सिकोरस्की सीएच-53के किंग स्टैलियन (सिकोरस्की एस-95) सिकोरस्की एयरक्राफ्ट का डिजाइन और निर्मित किया गया एक हैवी लिफ्ट कार्गो हेलीकॉप्टर है। यह अमेरिकी सेना का सबसे बड़ा और भारी हेलीकॉप्टर है। यह किंग स्टैलियन हेलीकॉप्टरों की लंबे समय तक चलने वाली CH-53 सीरीज का हेलीकॉप्टर है। इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल युनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स करती है। इस हेलीकॉप्टर को 22 अप्रैल 2022 को अमेरिकी सेना में शामिल किया गया था। अभी तक इसके 18 यूनिट का निर्माण किया गया है।