ठंड से ठिठुरती बकरी पर कौन हुआ मेहरबान? बेजुबान को पहना दी अपनी जैकेट

नई दिल्ली: दिल्ली में ठंड के सितम से हर कोई परेशान है। ठंड से बचने के लिए रूम हीटर से लेकर मोटी-मोटी जैकेट और रजाई लोगों का सहारा बनी हुई हैं। दरअसल नए साल की शुरुआत के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में हांड़ कंपाने वाली ठंड ने लोगों को अपनी आगोश में ले लिया है। ठंड से सिर्फ इंसान ही परेशान नहीं हैं, जानवरों की जान भी आफत में हैं। मगर जानवरों के पास रजाई में घुसने और आग सेकने का कोई विकल्प नहीं है। जानवरों को ठंड से बचाने के लिए इंसानों को ही मेहरबान होना पड़ेगा। मेहरबानी की ऐसी ही तस्वीर देश की राजधानी दिल्ली से सामने आई है। यहां खेत में बंधी एक बकरी को उसके मालिक ने फैंसी जैकेट पहनाकर बेजुबानों के प्रति सहानुभूति का संदेश दिया है। यह तस्वीर सोशल मीडिया में भी वायरल है। कड़ाके की ठंड से बेजुबानों को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहल करनी चाहिए। आपकी थोड़ी सी हमदर्दी उन्हें नया जीवनदान दे सकती है।

दिल्ली में 6 और 7 जनवरी को शीतलहर की संभावना

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। सुबह के वक्त ठिठुरन होती है, जिससे घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग ने 4 से 8 जनवरी के बीच येलो अलर्ट घोषित किया है। 6 और 7 जनवरी को कोल्ड वेव चलने के आसार जताए गए हैं। हाड़ कंपाती सर्दी से बचने के लिए लोग जगह-जगह अलाव जला रहे हैं।

मौसम की भविष्यवाणी जानिए

‘स्काईमेट वेदर’ के वाइस प्रेजिडेंट महेश पलावत ने सुबह कहा कि मैदानी इलाकों में आज फिर राजस्थान के चूरू में पारा 0.9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का है। उत्तरी राजस्थान से लेकर हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में सीवियर कोल्ड वेव तक हो सकती है। उत्तर-पश्चिम भारत में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश से लेकर नीचे यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश में कई जगह घना कोहरा छाया हुआ है। अगले 24 घंटे में मिनिमम टेंपरेचर गिरेगा। कोहरे की वजह से ट्रेनों का आवागमन भी प्रभावित हुआ है। दिल्ली आने वाले ट्रेन तय समय से लेट हो गई हैं।