WhatsApp Banking Services: ये 6 बैंक दे रहे कई बड़ी सुविधाएं, चेक करें डिटेल्स

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

अब बैंक से जुड़े कई काम व्हाट्सअप पर निपटाए जा रहे हैं. स्मार्टफोन और व्हाट्सअप की लोकप्रियता को देखते हुए बैंकों ने व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस की शुरुआत की है. यह सर्विस देने में लगभग सभी बड़े बैंक शामिल हो गए हैं. इनमें स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के नाम हैं. आप इन बैंकों के ग्राहक हैं, तो व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस (Whatsapp Banking Services) का भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक ने व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस की शुरुआत की है. व्हाट्सअप पर बैंक से जुड़े काम की सुविधा लेने के लिए ग्राहक को अपने फोन के कांटेक्ट में +91-9264092640 सेव करना होगा. नंबर सेव करने के बाद 9264092640 पर hi, hellow लिखकर मैसेज भेजना होगा. मैसेज अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से देना होगा जो बैंक में दर्ज हो. पंजाब नेशनल बैंक के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर बने व्हाट्सअप आइकन पर क्लिक करके भी यह सेवा ली जा सकती है.

स्टेट बैंक के व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को 7208933148 नंबर पर “WAREGACCOUNT NUMBER” फॉर्मेट में मैसेज लिखकर भेजना होगा. मैसेज उसी मोबाइल नंबर से करना है जो एसबीआई में दर्ज हो. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़े व्हाट्सअप पर कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा. इसके बाद अपने व्हाट्सअप नंबर से 919022690266 नंबर पर hi लिखकर भेजें. उसके बाद चैटबॉट के बताए निर्देशों का पालन करें.

एचडीएफसी का चैट बैंकिंग फीचर ग्राहकों के लिए चौबीसों घंटे और 7 दिनों उपलब्ध है. यहां तक कि छुट्टी वाले दिन भी बैंकिंग सेवाएं ली जा सकती हैं. चैट बैंकिंग सर्विस में ग्राहक को सिर्फ टाइप करना है और उसे 90 से अधिक बैंकिंग सुविधाएं मिलने लगेंगी. यह सुविधा बेहद सुरक्षित है और एंड टू एंड एनक्रिप्टेड है. इस सर्विस में अकाउंट सर्विस, क्रेडिट कार्ड, लोन आदि की सेवाएं ली जा सकती हैं. यह सेवा बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही दी जा रही है. इसके लिए अपने फोन के कांटेक्ट में 7070022222 नंबर सेव करना होगा. इस नंबर पर hi लिखकर मैसेज करना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक का व्हाट्सअप सर्विस लेने के लिए ग्राहक को अपने फोन के कांटेक्ट में 8640086400 नंबर ऐड करना होगा. इसके बाद इसी नंबर पर hi लिखकर मैसेज करना होगा. मैसेज उसी व्हाट्सअप मोबाइल नंबर से करना है जो बैंक में रजिस्टर्ड हो. इस नंबर पर ग्राहक मिस्डकॉल देकर भी बैंकिंग सर्विस ले सकते हैं. या ग्राहक को 9542000030 नंबर पर OPTIN लिखकर एसएमएस करना होगा. इसके बाद व्हाट्सअप पर मैसेजिंग के जरिये चैट शुरू हो जाएगा. क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ इस व्हाट्सअप सर्विस में ली जा सकती है. हिंदी भाषा में यह सेवा 9324953010 नंबर पर उपलब्ध है.

एक्सिस बैंक के ग्राहक व्हाट्सअप बैंकिंग सर्विस के लिए 7036165000 को अपने कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें और उस पर hi लिखकर मैसेज भेजें. इससे बैंक के व्हाट्सअप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. इसके बाद खाता, चेक, क्रेडिट कार्ड, एफडी और लोन जैसी सुविधाएं व्हाट्सअप पर मिलनी शुरू हो जाएंगी. ग्राहक अलग-अलग सर्विस के लिए यहीं से आवेदन भी कर सकते हैं. ऐसी ही सुविधा बैंक ऑफ बड़ौदा भी दे रहा है. इसके लिए अपने मोबाइल कांटेक्ट लिस्ट में बैंक के व्हाट्सअप कारोबार खाता संख्या 8433 888 777 को सेव करना होगा. व्हाट्सअप प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए इस नंबर पर ‘Hi’ भेजें और अपनी बातचीत शुरू करें. इसी के साथ बैंकिंग सेवा शुरू हो जाएगी.