छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा में 10 जुलाई को मतदान, प्रभावशील हुई आदर्श आचार संहिता

भोपाल: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीख का ऐलान कर दिया है। यहां 10 जुलाई को मतदान होगा।

यह सीट कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के भाजपा में शामिल होने और सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई है। चुनाव आयोग से जारी कार्यक्रम के मुताबिक अन्य राज्यों के साथ अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर मतदान 10 जुलाई को होगा।
 
तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार 14 जून को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 जून तक नामांकन भरे जाएंगे और नामांकन पत्रों की जांच 24 जून को होगी। 26 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे, मतगणना 13 जुलाई को होगी।
 
राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान तीन विधायकों ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। इनमें से कमलेश शाह ने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। विजयपुर से विधायक रामनिवास रावत और बीना से विधायक निर्मला सप्रे भी कांग्रेस छोड़ चुकी हैं। दोनों ने अभी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है।
 
पूर्व मुख्यमंत्री और बुधनी से विधायक शिवराज सिंह चौहान विदिशा से सांसद निर्वाचित होने के बाद केंद्रीय मंत्री बन चुके हैं। आने वाले दिनों में शिवराज सिंह चौहान भी अपने विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे।