VIDEO: साड़ी पहनकर महिलाओं ने खेली कबड्डी, देख कर लोग बोले- मनमोहक दृश्य

एक समय था जब कबड्डी का खेल बस गलियों में ही देखने को मिलता था, लेकिन अब इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोग जानने लगे हैं. प्रो-कबड्डी लीग के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यह कबड्डी का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है, जिसका आगाज हो चुका है. इस बार पूरे देश से 12 टीमों ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है. खैर, बचपन में आपने भी कबड्डी तो खेली ही होगी. वैसे आमतौर पर पुरुष ही कबड्डी खेलते नजर आते हैं या किसी-किसी जगह पर लड़कियां भी शौक से खेलती हैं, लेकिन क्या आपने कभी साड़ी पहन कर कबड्डी खेलती महिलाओं को देखा है? जी हां, सोशल मीडिया पर आजकल ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख कर आप हैरान भी होंगे और आपका दिल खुश भी हो जाएगा कि सच में महिलाएं किसी से कम नहीं हैं.
वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिलाएं किस तरह साड़ी पहन कर कबड्डी खेल रही हैं और उन्हें यूं कबड्डी खेलते देखने के लिए दर्शक भी खूब जुटे हैं. लोग उनका हौसला बढ़ा रहे हैं और महिलाएं भी खेलने में इतनी मशगूल हैं जैसे वो किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेल रही हों. बताया जा रहा है कि महिलाओं की ये कबड्डी छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का हिस्सा है. दरअसल, छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत की गई है, जिसमें 14 तरह के प्रादेशिक खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें गिल्ली डंडा से लेकर पिट्टूल, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बाटी (कंचा) आदि शामिल हैं.
देखिए महिलाओं की ये कबड्डी

हम किसी से कम हैं क्या !!!
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में महिला कबड्डी. pic.twitter.com/06QyhY4ojp
— Awanish Sharan (@AwanishSharan) October 7, 2022

खैर, महिलाओं की इस शानदार कबड्डी वाले वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, ‘हम किसी से कम हैं क्या.. छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में महिला कबड्डी’.
महज 51 सेकंड के इस वीडियो को अब तक हजारों बार देखा जा चुका है, जबकि सैकड़ों लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. एक यूजर ने लिखा है, ‘छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया’, तो एक अन्य यूजर ने अपने बचपन को याद करते हुए लिखा है, ‘सांस रोककर खेला जाता था बचपन में खो-खो और कबड्डी कबड्डी. बहुत खेलते थे हम सभी स्कूल में’.