Tripura सोमवार से स्वच्छ ऊर्जा पर जी20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा

जी20 बैठकों के हिस्से के रूप में ‘हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा’ नामक एक विज्ञान सम्मेलन के लिए लगभग 75 प्रतिनिधि रविवार को त्रिपुरा पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने यह जानकारी दी।
यह आयोजन तीन और चार अप्रैल को पूर्वोत्तर राज्य की राजधानी अगरतला के अंतर्राष्ट्रीय मेला मैदान में होगा।
मुख्यमंत्री ने शनिवार को पश्चिम त्रिपुरा जिले के बदरघाट में एक कार्यक्रम में कहा, “यह राज्य के लिए वैश्विक पटल पर अपनी संपदा और संसाधनों को प्रदर्शित करने का एक बड़ा अवसर होगा।”
साहा ने कहा कि पहले यह तय किया गया था कि सम्मेलन गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगरतला में इस तरह के आयोजन की वकालत की।
अमेरिका, चीन और ब्राजील सहित कई जी20 देशों और नौ यूरोपीय देशों के प्रतिनिधि ‘हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा’ सम्मेलन में शामिल होंगे।
उद्योग और वाणिज्य विभाग के विशेष सचिव अभिषेक चंद्रा ने यहां सिविल सचिवालय में मीडिया को बताया, “बांग्लादेश के प्रतिनिधि भी आमंत्रित सदस्यों के रूप में कार्यक्रम में भाग लेंगे।”
उन्होंने कहा, “सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर नौ सत्र होंगे। जी-20 प्रतिनिधिमंडल ऑक्सीजन पार्क भी जाएगा और योग सत्र में शामिल होगा। इसके अलावा वे अगरतला पुस्तक मेले का भी दौरा करेंगे।