शीर्ष वरीय सिलिच को पहले दौर में बाय, 15 वर्षीय मानस को वाइल्डकार्ड

पूर्व अमेरिकी ओपन चैम्पियन और मौजूदा रैंकिंग में 17वें स्थान पर काबिज मारिन सिलिच शनिवार से यहां क्वालीफाइंग दौर के साथ शुरू हो रहे टाटा ओपन महाराष्ट्र के पांचवें चरण में पुरूष एकल स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे जिसमें शीर्ष 100 में काबिज 17 खिलाड़ी एक दूसरे के आमने सामने होंगे।
शीर्ष वरीय सिलिच, पिछले चरण के फाइनल में पहुंचे एमिल रूसुवोरी, बोटिक वान डि जांड्सचुल्प (35वीं रैंकिंग) और सेबेस्टियन बाएज (43वीं रैंकिंग) दूसरे दौर से अपना अभियान शुरू करेंगे क्योंकि इन्हें शुरूआती दौर में बाय मिली है।
युगल में गत चैम्पियन रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन शुरूआती दौर में एक दूसरे के आमने सामने होंगे। बोपन्ना अपने जोड़ीदार जांड्सचुल्प के साथ होंगे जबकि रामनाथन मेक्सिको के मिगुएल एंजेल रेयेस वारेला के साथ जोड़ी बनायेंगे।
राजीव राम और जो सालीस्बरी की शीर्ष वरीय जोड़ी का सामना बाएज और लुईस डेविस मार्टिनेज से होगा।
भारत के उभरते हुए सितारे मानस धामने को दक्षिण एशिया के एकमात्र एटीपी 250 टूर्नामेंट के एकल मुख्य ड्रा में वाइल्डकार्ड मिला है। मानस हाल में 15 वर्ष के हुए हैं।
पुणे में जन्में युवा मानस हाल में एशियाई जूनियर चैम्पियन बने थे। वह इस खिताब को जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक रहे। उन्हें ‘ग्रैंडस्लैम प्लेयर ग्रांट’ कार्यक्रम 2023 में भी चुना जा चुका है।
अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के संयुक्त सचिव और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ (एमएलटीए) के सचिव सुंदर अय्यर ने कहा, ‘‘मानस धामने तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उसमें अगला भारतीय स्टार होने की काबिलियत है और हम उसके जैसे खिलाड़ी काो विश्व स्तरीय मंच देने के लिये प्रतिबद्ध हैं। ’’
मई में मानस इटली में चैलेंजर टूर्नामेंट में खेले थे। इसके अलावा उन्होंने इस महीने के शुरू में ट्यूनीशिया में दो आईटीएफ टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। वह सोमवार को शुरूआती दौर के मैच में अमेरिका के माइकल ममोह (113वीं रैंकिंग) से भिड़ेंगे।