आज Axis Bank सहित इन शेयरों पर खेल सकते हैं दांव, दिख रहे तेजी के बड़े संकेत

नई दिल्ली: शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है। बुधवार यानी 21 दिसंबर 2022 को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी कारोबार के अंत में करीब एक प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए थे। वहीं एशियाई बाजारों में बड़े पैमाने पर कमजोरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी जैसे बड़े शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव देखने को मिला था। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 635.05 अंक या 1.03 प्रतिशत गिरकर 61,067.24 पर बंद हुआ था। दिन के कारोबार में सेंसेक्स 763.91 अंक या 1.23 प्रतिशत गिरकर 60,938.38 अंक पर आ गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 186.20 अंक या 1.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,199.10 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, मारुति, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक नुकसान में रहे थे। दूसरी ओर सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, नेस्ले, विप्रो और इन्फोसिस के शेयर लाभ में रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे थे। हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा। यूरोपीय बाजार दिन में कारोबार के दौरान लाभ में थे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर ट्रेंड में रह सकते हैं।

इन शेयरों में दिख रही तेजी


मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Morepen Labs, Cipla, Aurobindo Pharma और Thyrocare पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी का संकेत


एमएसीडी (MACD) ने JaiPrakash Power, Bank of Maharashra, IDFC First Bank और IFCI शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी


जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें Abbott India, Esab India, GE Shipping और Axis Bank शामिल हैं। इन शेयरों ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयरों में तेजी का संकेत देता है।

इन शेयरों में है बिकवाली का दबाव


जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें Nykaa, Keystone Realtors, Piramal Pharma और Polyplex शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।