पोटैशियम की कमी दूर करने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

पोटैशियम हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही जरूरी मिनरल है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है. ये पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक पहुंचाता है. बहुत से लोगों में पोटैशियम की कमी होती है. ऐसे में वे पोटैशियम से भरपूर कई तरह के फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये फूड्स आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं. आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. ऐसे में यहां पोटैशियम से भरपूर कुछ फू्ड्स के बारे में बताया गया है. आप इन्हें भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
आलू
आलू का इस्तेमाल कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. आलू में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. आलू की अलग-अलग किस्मों में पोटैशियम की मात्रा में अलग होती है.
एवोकैडो
एवोकैडो में हेल्दी फैट होता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें सोडियम बहुत ही कम मात्रा में होता है. आप एवोकैडो का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकती हैं. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें विटामिन के और फोलेट भी होता है.
शकरकंद
शकरकंद की चाट बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें प्रोटीन भी होता है. ये पोटैशियम की कमी को दूर करने का काम करता है.
अनार
आप रोजाना एक गिलास अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं. ये पोटैशियम का एक बेहतरीन सोर्स है. इसमें विटामिन के और विटामिन सी भी होता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है.
पालक
पालक आयरन के साथ-साथ पोटैशियम का भी एक अच्छा स्त्रोत है. पालक का सेवन आप करी, सूप और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं. इसके अलावा भी इसमें कई अन्य पोषक तत्व होते हैं.
सफेद बीन्स
सफेद बीन्स में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनमें आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी होता है. इनका सेवन आमतौर से सलाद के रूप में किया जाता है. आप इन्हें भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
चुकंदर
चुकंदर के जूस का सेवन खून की कमी को दूर करता है. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. चुकंदर का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें फोलेट भी होता है.
खाने से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें…