जुगाड़ के जरिए ड्राइवर ने खराब वाइपर से लिया काम, क्लिप देख करेंगे वाह-वाह!

बहुत पुरानी कहावत है आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, लेकिन, बदलते समय के साथ-साथ लोगों ने ‘जुगाड़ टेक्नोलॉजी’ की मदद से ऐसी-ऐसी चीजों का निर्माण कर दिया, जिसे देखकर दुनिया हैरान रह गई. इसलिए जुगाड़ से जुड़े ऐसे वीडियोज जब इंटरनेट पर वायरल होते हैं तो वह धड़ल्ले से वायरल हो जाते हैं. हाल के दिनों में एक ऐसा ही वीडियो लोगों के बीच चर्चा में है. जिसे देखन के बाद आप भी कहेंगे कि ये जुगाड़ इंडिया से बाहर नहीं जाना चाहिए.
जुगाड़ का नाम आते ही जहन में हम भारतीयों का ख्याल आता है क्योंकि इस मामले में हमारा दिमाग केवल चलता नहीं है, बल्कि रॉकेट की माफिक दौड़ता है.अब सामने इस वीडियो को देख लीजिए जहां एक सरकारी बस का वाइपर खराब हो जाता है. लेकिन दिमाग के घोड़े दौड़ाकर ड्राइवर ऐसा दिमाग लगाता है कि देखने वाले दंग रह जाएं.
यहां देखिए जुगाड़ वीडियो

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस में जुगाड़ से चलता वाइपर @UPSRTCHQ @UPSRTC_Meerut pic.twitter.com/IOofdiNbRE
— Vipin Rathaur (@VipinRathaur) October 9, 2022

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक ड्राइवर ने अपनी बस का वाइपर चलाने के लिए एक हैक आजमाया है.दरअसल विंडशील्ड पर लगे वाइपर के साथ रस्सी की मदद से प्लास्टिक की पानी की बोतल बंधी लटक रही है और जैसे-जैसे बस में बैठा ड्राइवर रस्सी से वाइपर को खींचता है,तो वह बोतल के वजन से वह वापस अपनी जगह पर आ जाती है और अपने इसी जुगाड़ के जरिए खराब वाइपर से भी काम ले पा रहे हैं.
इस वीडियो को ट्विटर पर @VipinRathaur नाम के अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है. महज 35 सेकंड के इस वीडियो को अब तक नौ हजार से भी अधिक बार देखा जा चुका है, जबकि सैकड़ों लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. एक यूजर ने वीडियो पर कमेंट कर लिखा, ‘ ये आइडिया वाकई बड़ा क्रिएटिव और काम का है. जिससे ड्राइवर वाइपर खराब होने के बावजूद उससे अपना काम निकाल पा रहा है.’ वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, ‘ ड्राइवर ने दिमाग तो वैसे बड़ा गजब का लगाया है ताकि उसे कोई दिक्कत ना और यात्री सही समय और सुरक्षित अपने घर पहुंच जाए.’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘ ये टेक्नोलॉजी देश से बाहर नहीं जानी चाहिए.’