तीन भारतीय नॉकआउट में एमचेस रेपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के नॉकआउट में

तीन भारतीय खिलाड़ियों डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और विदित संतोष गुजराती ने एमचेस रेपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह बना ली है।
नॉकआउट में गुकेश का सामना रिचर्ड रेपर्ट से होगा जबकि एरिगेसी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन से भिड़ेंगे। गुजराती को पोलैंड के यान क्रिस्टोफ डुडा का सामना करना है।
शुरुआती चरण में विश्व चैंपियन कार्लसन को हराने वाले गुकेश और एरिगेसी क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर रहे। गुजराती ने आठवें स्थान पर रहते हुए नॉकआउट का अंतिम स्थान हासिल किया।
गुकेश (27 अंक) डुडा से एक अंक पीछे रहे। एरिगेसी ने भी 27 अंक हासिल किए।
तीनों भारतीय खिलाड़ियों ने 15वें और अंतिम दौर में जीत दर्ज की। गुकेश ने रेपर्ट जबकि एरिगेसी ने नीदरलैंड के अनीष गिरी को हराया।
गुकेश ने अंतिम दिन जर्मनी के विन्सेंट केमर के खिलाफ हार से शुरुआत की लेकिन इसके बाद साथी भारतीय आदित्य मित्तल और रेपर्ट को हराया।इसे भी पढ़ें: करीम बेनजेमा और एलेक्सिया पुतेलास ने बेलोन डिओर पुरस्कार जीते
गुजराती 12वें दौर के बाद शीर्ष आठ खिलाड़ियों में शामिल नहीं थे। उन्होंने 13वें और 15वें दौर में क्रमश: मित्तल और स्पेन के डेविड एंटोन गुइजारो को हराया जबकि 14वें दौर में रेपर्ट के साथ बाजी ड्रॉ खेली। अंतिम तीन दौर में प्रभावी प्रदर्शन से वह क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे।
एरिगेसी के खिलाफ गिरी की हार का गुजराती को फायदा मिला जिन्होंने अपनी अंतिम चार में से तीन बाजियां जीती।
शुरुआती चरण में कार्लसन की फॉर्म उतार-चढ़ाव भरी रही। वह 26 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे। उन्होंने अंतिम दौर में डुडा को हराया जबकि इससे पहले डेनियल नारोदित्स्की और गिरी के खिलाफ दो बाजी ड्रॉ खेली।
पी हरिकृष्णा 14 अंक के साथ 13वें स्थान पर रहे जबकि युवा ग्रैंडमास्टर मित्तल ने 12 अंक के साथ 15वां स्थान हासिल किया।
एमचेस रेपिड टूर्नामेंट मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर का हिस्सा है और इसमें पांच भारतीयों सहित 16 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।