10 रुपये में मिलने वाली ये चीजें नहीं बनने देंगी Low BP का मरीज! ये टिप्स आएंगे काम

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

ब्लड प्रेशर के लो रहने पर भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. बेहतर लाइफस्टाइल और दवाओं से इससे बचा जा सकता है. आप मार्केट में मिलने वाली इन सस्ती चीजों से खुद को इस बीमारी से दूर रख सकते हैं. जानें इनके बारे में…

कॉफी: अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थलाइन में छपी खबर के मुताबिक अगर आप लो बीपी की शिकायत का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो कम मात्रा में कॉफी का सेवन करें. ये महज 10 रुपये के अंदर आपको मार्केट में मिल जाएगी.

चमक वाली चीजें: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कम नमक का सेवन भी हमें लो ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है. बीपी का स्तर ठीक रखने के लिए डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें नमक मौजूद हो. हालांकि इसका अधिक सेवन करने से बचें. मार्केट में नमक वाली चीजें सस्ते में आसानी से मिल जाएंगी.

अंडे: लो बीपी से बचने के लिए ऐसी चीजों को डाइट का हिस्सा होना चाहिए, जिनमें फोलेट ज्यादा हो. फोलेट की कमी एनीमिया का शिकार बना सकती है. अंडों में फोलेट मौजूद होता है और मार्केट में इनकी कीमत सस्ती भी होती है. वैसे आप सीट्रस फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं.

इस टिप का भी रखें ध्यान: लो ब्लड प्रेशर का शिकार बनने से बचने के लिए डाइट ही नहीं खाने के तरीके में भी बदलाव करना जरूरी है. दिन भर में चीजें खाएं, लेकिन टुकड़ों में. हैवी मील का तरीका आपको लो बीपी ही नहीं कई अन्य बीमारियों की चपेट में भी ला सकता है.