इन 5 फिल्मों ने बिग बी को बना दिया बॉलीवुड का शहंशाह, एक्टिंग से लूट लिया था दिल

हिंदी सिनेमा के एंग्री यंग मैन कहलाए जाने वाले अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री के वो महानायक हैं जिनकी शख्सियत हर इंसान से दिल-ओ-दिमाग में कायम है. यही वजह है कि बिग बी आज के दौर में भी सिनेमा पर राज कर रहे हैं. वक्त लगा लेकिन, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जितनी मोहब्बत अपनी एक्टिंग से की है उतनी ही सिनेमा ने भी शहंशाह से की है. आज अमिताभ अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 80 साल पूरे होने पर भी आज वो उसी शिद्दत के साथ काम कर रहे हैं, जिस शिद्दत से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी. तो आज के इस खास मौके पर आपको उनकी उन फिल्मों से रूबरू करवाएंगे जिन्होंने अमिताभ को बॉलीवुड का शहंशाह बना दिया.
दीवार

इस फिल्म में पहली बार एंग्री यंग के किरदार में अमिताभ ने जबरदस्त एक्टिंग से लोगों के होश उड़ा दिए थे. इस फिल्म में अमिताभ का किरदार एक अच्छे दिल वाले का था. जो जिंदगी की सफलता के लिए गलत रास्ते को अपना लेते हैं. विजय के किरदार में अमिताभ इंस्पेक्टर रवि के लिए बिलकुल फिट बैठ रहे थे.
आनंद

कई लोगों को लगेगा कि ये फिल्म राजेश खन्ना की है और इसमें कोई शक भी नहीं है. लेकिन, फिल्म में अमिताभ के साथ स्क्रीन शेयर करने के बाद अमिताभ बच्चन ने दर्शकों का खूब दिल जीता. इसके बाद ही फिल्म सुपरहिट साबित हुई.
पीकू

ऐसे वक़्त में जब बिग बी स्क्रीन पर किसी ए-लिस्ट दीवा के लिए खलनायक या ग्रैंड-डैड की भूमिका निभा सकते थे, उन्होंने ये ना चुनकर दीपिका के पिता की भूमिका निभाना ज्यादा पसंद किया. शूजित सरकार की फिल्म पीकू में उन्होंने एक ऐसी बीमारी से सतर्क किया जो सोसाइटी में आम है, लेकिन उस पर बात करना टाबू माना जाता है.
102 नॉट आउट

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने ऋषि कपूर के पिता का किरदार निभाया था. इसके जरिए उन्होंने अपनी बेहतरीन कॉमेडी टाइमिंग को दिखाया था, जिसमें संजीदगी भी थी.
पा

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक बच्चे का किरदार निभाया था जिसे अजीबो गरीब बीमारी थी. इसमें उनके असल बेटे अभिषेक बच्चन और अभिनेत्री विद्या बालन ने उनके माता पिता का किरदार निभाया था, जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है.