ईरान से चीन जा रही फ्लाइट में बम की खबर, 45 मिनट तक दिल्ली एयरस्पेस में घूमती रही फ्लाइट

ईरान के तेहरान से चीन की ओर जाने वाली एक फ्लाइट में बम होने की सूचना से हलचल मच गई. सूचना मिलने के दौरान फ्लाइट दिल्ली के आस-पास थी. ऐसे में फ्लाइट के पायलट ने दिल्ली एयरपोर्ट से इमरजेंसी लैंडिंग की परमीशन मांगी. सुरक्षा कारणों की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट ने फ्लाइट को लैंडिंग की अनुमति नहीं दी. लंबे वक्त तक हवा में ही इंतजार करने के बाद फ्लाइट चीन की ओर रवाना हो गई है. इस पूरे वाकए में दिल्ली एयरपोर्ट ने जयपुर अलर्ट को भी जारी किया था. हालांकि जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट की लैंडिंग की परमीशन नहीं मांगी गई थी.
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महान एयरलाइंस का विमान W-581 तेहरान के से चीन के ग्वांगझू एयरपोर्ट की ओर रवाना हुआ था. जब यह अपने रास्ते पर था तब इसमें बम होने की सूचना मिली है. इस दौरान फ्लाइट के क्रू मेंबर्स ने दिल्ली एटीएस से इमरजेंसी लैंडिंग की परमीशन मांगी थी. लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से फ्लाइट को लैंडिंग की परमीशन नहीं दी गई. सुबह करीब 9.30 पर परमीशन मांगी गई थी. इसके बाद करीब 45 मिनट तक फ्लाइट दिल्ली के एयरस्पेस में रही है. लंबे इंतजार के बाद फ्लाइट अपने रूट पर डायवर्ट कर दी गई.
जानकारी के मुताबिक फिलहाल फ्लाइट बांग्लादेश के एयरस्पेस में है. यह विमान अगले दो घंटे में चीन के एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. हालांकि विमान करीब 2 घंटे से ज्यादा से हवा में घूम रहा है. फ्लाइट करीब 2 घंटे से हवा में ही झूल रही है. हालांकि बम होने की खबर पर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.
जयपुर एयरपोर्ट को दी गई हिदायत
इस पूरे मामले में एटीएस ने जयपुर एयरपोर्ट को भी अलर्ट जारी किया था. अंदेशा था कि दिल्ली में लैंडिंग की परमीशन नहीं मिलने के बाद हो सकता है फ्लाइट जयपुर एयरपोर्ट से भी संपर्क करें. हालांकि करीब पौने घंटे तक दिल्ली के एयरस्पेस में रहने के बाद फ्लाइट अपने रूट पर डायवर्ट की गई है. फ्लाइट के क्रू मेंबर्स ने जयपुर एयरपोर्ट पर संपर्क नहीं किया है.