न्यूयॉर्क में चूहे मारने के डायरेक्टर की निकली नौकरी, सैलरी ऐसी कि सरकारी जॉब भी लगेगी फीकी

वॉशिंगटन: न्यूयॉर्क शहर में चूहे एक बड़ी समस्या हैं, जिससे निपटने के लिए शहर ने एक अनोखा काम किया है। न्यू यॉर्क शहर की ओर से चूहों को खत्म करने के लिए एक नई नौकरी निकाली गई है। इस नौकरी की सैलरी इतनी है, जितनी भारत में कई बड़ी सरकारी नौकरियों में भी नहीं होती। न्यूयॉर्क में चूहों का आतंक कोई नई बात नहीं है। 18वीं सदी से ही यहां बड़ी संख्या में चूहे रहे हैं। यहां के चूहे बड़ी संख्या में बीमारी फैलाते हैं। लेकिन इनकी आबादी अब हद से ज्यादा बढ़ गई है।

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स के प्रशासन ने ‘डायरेक्टर ऑफ रोडेन्ट मिटिगेशन’ की
है। रोडेन्ट विज्ञान का शब्द है, जिसमें चूहे और गिलहरी जैसे कई जीव आते हैं। फिलहाल यहां खास तौर पर चूहे की बात कही गई है। इसमें कहा गया है कि चूहों की सेना को हराने वाले उम्मीदवार के पास स्नातक डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए 1.20 लाख डॉलर से 1.7 लाख डॉलर (97.70 लाख- 1.38 करोड़ रुपए) की सैलरी मिलेगी। जॉब के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आवेदकों में कीड़ों के लिए उग्रता होनी चाहिए। चूहों के प्रति उसमें हत्यारा प्रवृत्ति होनी चाहिए।

चूहों को लेकर मिल रही शिकायतयह पोस्ट ऐसे समय में निकाली गई है, जब बड़े पैमाने पर लोगों से चूहों की शिकायत मिल रही है। दो साल पहले से अगर तुलना की जाए तो 2022 के आठ महीने के अंदर ही चूहों की आबादी 70 फीसदी बढ़ गई है। एडम्स के चूहों के खिलाफ चलाए जा रहे इस मिशन को उनके विरोधी एक ध्यान भटकाने वाली कार्रवाई मान रहे हैं। उनका कहना है कि न्यूयॉर्क में बढ़ते कूड़े से ध्यान भटकाने की ये कोशिश है।

दोगुनी है चूहों की आबादीइसके साथ ही एक नया नियम यह भी निकाला गया है कि रात 8 बजे के बाद से फुटपाथ पर कूड़ा डालने वाले मकान मालिकों पर जुर्माना लगाया जाएगा। कचरा अभी बाहर निकालने का समय शाम चार बजे के बाद का है। मेयर ने पिछले महीने कहा था, ‘मैं पहले भी यह साफ कर चुका हूं। मुझे चूहों से नफरत है और हम कुछ चूहों को मारने वाले हैं।’ 2014 के एक स्टडी में यह बात सामने आई थी न्यूयॉर्क के लोगों की कुल संख्या से दोगुना चूहों की आबादी है। यहां लगभग 1.8 करोड़ चूहे हैं।