विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंतिम अंक तालिका जारी, ऐसा प्रदर्शन करके फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा भारत

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में फाइनल को छोड़कर सारे मुकाबले हो चुके हैं। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया दूसरा मुकाबला इस चक्र का आखिरी लीग मैच था। न्यूजीलैंड ने इस मैच को पारी और 58 रन से अपने नाम कर लिया। उसने श्रीलंका को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया। इस मैच के बाद आईसीसी ने अंतिम अंक तालिका भी जारी कर दी। ऑस्ट्रेलिया पहले और भारत दूसरे स्थान पर रहा है।

अब मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सिर्फ एक मैच बाकी है। यह मुकाबला सात जून से लंदन के द ओवल मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। भारत लगातार दूसरी बार फाइनल मैच खेलेगा। 2019-21 संस्करण के फाइनल में उसे न्यूजीलैंड ने हराया था। आईसीसी के नियमों के मुताबिक, अंत तालिका में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें फाइनल में पहुंचती हैं।

पांचवें स्थान पर रहा श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा टेस्ट चैंपियनशिप में 11 मैच जीते हैं। तीन में उसे हार मिली और तीन मुकाबले ड्रॉ रहे। वह 66.67 अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर रहा। भारत दूसरे पायदान पर रहा। उसने 10 मैच अपने नाम किए। पांच मुकाबलों में टीम इंडिया को हार मिली और तीन मैच ड्रॉ रहे। भारत के खाते में 58.8 अंक प्रतिशत रहा। दक्षिण अफ्रीका 55.56, इंग्लैंड 46.97 और श्रीलंका 44.44 अंक प्रतिशत के साथ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहा।

भारत का किस टीम के खिलाफ कैसा रहा प्रदर्शन

भारत ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में पहली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ खेली, चार मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर रही।
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो टेस्ट की सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया।
दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-2 से हार मिली।
भारत ने श्रीलंका को घरेलू मैदान पर दो टेस्ट की सीरीज में 2-0 से हराया।
टीम इंडिया ने बांग्लादेश में दो टेस्ट की सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की घरेलू सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत हासिल की।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सबसे सफल बल्‍लेबाज और गेंदबाज

इस बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के जो रूट हैं। उन्होंने 22 टेस्ट की 40 पारियों में 1915 रन बनाए। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने 16 मैचों की 30 पारियों में 887 रन बनाए हैं। वह ओवरऑल लिस्ट में 19वें स्थान पर हैं। सबसे सफल गेंदबाज की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने 19 मैच में 83 विकेट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने 13 मैच में 67 और भारत के रविचंद्रन अश्विन ने 13 मैच में 61 विकेट हासिल किए।