MP Nursing परीक्षा पर रोक बरकरार, हाईकोर्ट ने कहा- छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं

MP Nursing Exam 2023: एमपी हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ ने नर्सिंग परीक्षाओं पर लगी रोक को बरकरार रखा है. MP Nursing Exam 2023 मामले को लेकर कुछ नर्सिंग कॉलेजों ने रोक हटाने की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने बच्चों के भविष्य से जुड़े होने के चलते रोक लगाने से इंकार कर दिया है. हाईकोर्ट ने कहा कि इस मामले पर की सुनवाई अगले हप्ते होगी.

मध्य प्रदेश में 28 फरवरी 2023 से नर्सिंग परीक्षाएं शुरू होने वाली थी, लेकिन परीक्षाओं के ठीक 24 घंटे पहले हाईकोर्ट ने परीक्षा पर रोक लगा दी. ग्वालियर हाईकोर्ट की खंडपीठ में अब इस मामले की सुनवाई अगले हफ्ते करने को कहा है.
रोक हटाने की मांग
Gwalior हाईकोर्ट की डबल बेंच में सुनवाई के दौरान सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के संचालकों ने छात्रों के भविष्य का हवाला देते हुए परीक्षा पर लगी रोक हटाने की गुजारिश की. उन्होंने कहा था कि अगर परीक्षा नहीं हुई तो कई छात्रों का भविष्य अंधेरे में पड़ जाएगा.

ये भी पढ़ें : चीन में फिर मिलेगी एंट्री, भारतीय स्टूडेंट्स को होगा बड़ा फायदा, सरकार ने लिया ये फैसला

याचिका में Nursing College को गलत तरीके से मान्यता देने का आरोप लगाया गया था. इसके बाद कोर्ट ने BSc नर्सिंग BSc पोस्ट बेसिक MSc नर्सिंग की परीक्षा पर रोक लगा दी थी. इसमें याचिकाकर्ता ने तर्क दिया था नर्सिंग कॉलेजों में पुराने शिक्षण सत्र की मान्यता गलत तरीके से दी गई है.
यूपी में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज
यूपी में 13 नए मेडिकल कॉलेजों के खोलने की तैयारी की जा रही है. राज्य के मेडिकल एजुकेशन सेक्रेटरी आलोक कुमार ने बताया कि राज्य में 100-100 एमबीबीएस सीटों के साथ 13 नए मेडिकल कॉलेज सत्र 2023-24 से खुल जाएंगे. ऐसे में कुल 1300 नई MBBS Course की सीटें आने वाली हैं.

ये भी पढ़ें : NEET UG 2023: यूपी में खुलेंगे 13 नए मेडिकल कॉलेज, बढ़ेगी MBBS की 1300 सीटें

यूपी में 13 नए मेडिकल कॉलेजों के खुलने के बाद राज्य में कुल मेडिकल कॉलेजों की संख्या 48 हो जाएगी. वहीं, MBBS Course में सीटों की संख्या 5000 से ज्यादा हो जाएंगी.