7 उंगलियों वाला क्रिकेटर, छक्कों की करता है बारिश, तोड़ चुका है करोड़ों भारतीय दिल

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 100%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

न्यूजीलैंड से बीते कई सालों में ऐसे बेहतरीन क्रिकेटर निकले हैं, जिन्हें कभी भी विश्व क्रिकेट में समकालीन सुपरस्टार खिलाड़ियों जैसा दर्जा नहीं मिला, लेकिन उनका प्रदर्शन हमेशा बड़े मौकों पर खास रहा. मौजूदा कीवी टीम में भी ऐसा ही एक खिलाड़ी है, जिसका आज जन्मदिन है. नाम है- मार्टिन गप्टिल. (Photo: AFP)

दाएं हाथ के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 2009 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू किया था और पिछले 13 साल से वनडे और टी20 में कीवी टीम का अहम हिस्सा रहे हैं, जबकि कई टेस्ट मैच भी उन्होंने खेले हैं. (Photo: BCCI)

गप्टिल शीर्ष क्रम में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और कई रिकॉर्ड उनके नाम हैं. 2015 के विश्व कप में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 237 (नाबाद) रनों का स्कोर बनाया था, जो विश्व कप में किसी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है. (Photo: AFP)

गप्टिल इसके अलावा टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (3497) और सबसे ज्यादा छक्के (172) जमाने वाले शीर्ष बल्लेबाजों में से हैं. वह इस मामले में लगातार रोहित शर्मा और विराट कोहली को चुनौती देते हैं और कई बार उनसे आगे भी निकल जाते हैं. (Photo: AFP)

गप्टिल ने अपने करियर में जो भी उपलब्धि हासिल की है वह इसलिए भी खास है क्योंकि उनके बाएं पैर की 3 उंगलिया नहीं हैं. सिर्फ 13 साल की उम्र में एक हादसे के कारण उनकी तीन उंगलियां काटनी पड़ी थीं और इसके बावजूद उन्होंने इसे अपनी जिंदगी में रुकावट नहीं बनने दिया. (Photo: AFP/Twitter)

गप्टिल न सिर्फ एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं बल्कि जबरदस्त फील्डर भी हैं और भारतीय फैंस से ज्यादा इसे शायद ही कोई महसूस कर सकता है. 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में गप्टिल के ही एक सटीक थ्रो ने एमएस धोनी को रन आउट कर भारत को फाइनल में जाने से रोक दिया था. (Photo: AFP)