टीम इंडिया ने दिया दि‍वाली पर देश को रिटर्न गिफ्ट, 264 दिन बाद लिया हार का बदला

मेलबर्न: भारत ने ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराते हुए देश को दीवाली का गिफ्ट दिया है। विराट कोहली और हार्दिक पंड्या की ऐतिहासिक बैटिंग को पूरा पाकिस्तान याद रखेगा। 2021 में 264 दिन पहले मिली हार का बदला भारतीय टीम ने ले लिया है। आखिरी ओवर में भारत को 16 रन चाए थे और नवाज के इस ओवर में वाइड, नो, छक्का और विकेट सबकुछ देख लिया और आखिरी में भारतीय टीम ने जीत दर्ज करते हुए न केवल दो अंक हासिल किए, बल्कि पाकिस्तान की हेकड़ी भी तोड़कर रख दी।

टीम इंडिया की खराब शुरुआत, रोहित-राहुल ने किया निराश
160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का आगाज उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। ओपनर केएल राहुल एशिया कप की ही तरह नसीम शाह की गेंद पर आउट हो गए। वह सिर्फ 4 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद नंबर था रोहित शर्मा का। कप्तान हारिस रउफ की गेंद पर गच्चा खा बैठे। गेंद बल्ले का किनारा लेक इफ्तिखार के पास पहुंची और उन्होंने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। इस तरह रोहित भी 4 रन बनाबर आउट हुए।

अच्छी शुरुआत के सूर्या ने की गलती तो अक्षर हुए रन आउटसूर्यकुमार यादव ने मैदान पर उतरते ही चौका जड़ते हुए पारी की पहली बाउंड्री लगाई। वह टच में दिख रहे थे। उन्होंने हारिस को एक झन्नाटेदार चौक जड़ने के बाद अपरकट खेलने के चक्कर में विकेट के पीछे मोहम्मद रिजवान को आसान कैच थमा बैठे। उन्होंने 10 गेंदों में 15 रन बनाए। 26 रन पर 3 बड़े विकेट गंवाने के बाद अक्षर पटेल को ऊपर भेजा गया। हालांकि, वह विराट कोहली की कॉल पर हां-ना का शिकार बने और रन आउट होकर मैदान के बाहर चले गए।

12वें ओवर में नवाज को पड़ 3 छक्के, विराट-हार्दिक का रिकॉर्डखराब शुरुआत के बाद प्रेशर पूरी तरह भारतीय खेमे पर था। विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने 12वें ओवर में मोहम्मद नवाज को निशाना बनाते हुए 3 छक्के उड़ाए। इसमें से हार्दिक ने पहली गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाया तो विराट ने चौथी और आखिरी गेंद पर करारे प्रहार किए। इस तरह इस एक ओवर में 20 रन बने और भारतीय टीम ड्राइविंग सीट पर बैठ गई। यहां से दोनों ने सिंगल-डबल्स के साथ पाकिस्तानी गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू किया। इस दौरान विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक टी-20 इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बने तो हार्दिक पंड्या 50 विकेट और 1000 टी-20 इंटरनेशनल रन बनाने वाले पहले भारतीय बने।

18वें ओवर में शाहीन को पड़े 17 रन, दो ओवरों में चाहिए थे 31 रन
18वें ओवर शाहीन अफरीदी को कुल 17 रन पड़े। विराट कोहली ने दो चौके इस ओवर में उड़ाए। इसके बाद आखिरी दो ओवरों में भारत को जीत के लिए 31 रनों की जरूरत थी। 19वें ओवर में आखिरी दो गेंदों पर हारिस रऊफ को विराट कोहली ने दो छक्के उड़ाते हुए टीम इंडिया का गेम बना दिया। इस ओवर में 15 रन बने। अब आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी।

पाकिस्तान की पारी का रोमांचअर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया। अर्शदीप ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने पहले दो ओवर में ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (चार) को आउट करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई। इसके बाद एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले पंड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट लिए। पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाए और भारतीय गेंदबाजों के सामने बिल्कुल सहज दिखे। स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल जूझते नजर आए लिहाजा छठे गेंदबाज पंड्या ने चार ओवर डाले।

शान मसूद और इफ्तिखार की फिफ्टीशान मसूद ने 42 गेंद में 52 रन बनाए लेकिन वह सहज नहीं दिखे। पिछले कुछ दिन से बारिश के कारण एमसीजी की पिच कवर के भीतर थी। ऐसे में तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिल रही थी। भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप ने इसका पूरा फायदा उठाया। दोनों ने 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। पहले ओवर में भुवनेश्वर ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिए।

अर्शदीप ने रिजवान और बाबर को किया आउटअर्शदीप ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बाबर को पगबाधा आउट किया। रिजवान भी चार रन बनाकर अर्शदीप की शॉर्ट गेंद का शिकार हुए जिनका कैच फाइन लेग सीमा के पास भुवनेश्वर ने लपका। फखर जमां के अंतिम एकादश में नहीं होने के कारण मसूद का काम पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाना था। उन्होंने इफ्तिखार को आक्रामक खेल दिखाने की छूट दी।

अक्षर के एक ओवर में 4 छक्केभारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी को गेंद सौंपी जबकि स्पिनर अश्विन नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए। इफ्तिखार ने पांच गेंद के भीतर चार छक्के जड़े लेकिन शमी ने दूसरे स्पैल में उन्हें पगबाधा आउट करके तीसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी तोड़ी। पंड्या ने शादाब खान, हैदर अली और मोहम्मद नवाज को पवेलियन भेजा। शाहीन शाह अफरीदी ने कुछ उम्दा शॉट खेलकर पाकिस्तान को 150 रन के पार पहुंचाया।