Tata Tiago EV दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार? एक बार फुल चार्ज करने पर दौड़ती है 315km

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 100%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

टाटा मोटर्स ने Tiago EV इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है. भारत में यह कार 8.49 लाख रुपये की शुरआती एक्स-शोरूम की में मिल जाएगी. टियागो ईवी 10 लाख रुपये से कम में आने वाली देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो आम ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. लेटेस्ट इलेक्ट्रिक एक बार चार्ज होने पर 315 किलोमीटर दौड़ सकती है. यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार मानी जा रही है. बड़ा सवाल यह उठता है कि अगर Tiago EV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, तो फिर दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कौन सी है. इसी सवाल का जवाब आज हम जानने की कोशिश करेंगे. (Photo:
Tata Motors)

दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार से पहले जाने लें कि चीन में दुनिया की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार मार्केट है. यहां की घरेलू कंपनियां धड़ल्ले से कई सस्ती इलेक्ट्रिक कार की पेशकश करती हैं. चीन के ज्यादातर हिस्सों में Changli को चीन की सबसे इलेक्ट्रिक कार माना जाता है. चीनी बाजार में इसकी कीमत 900 डॉलर है. भारत में यह कीमत 75,000 रुपये बैठती है. (Photo:
Alibaba)

हालांकि, Tiago EV और Changli इलेक्ट्रिक कार से तुलना करना बेमानी होगा. दरअसल, चांगली एक बेहद छोटी इलेक्ट्रिक कार है. यह ना केवल सस्ती है, बल्कि फीचर्स में भी काफी पीछे है. कार को चलाने के लिए इसमें लीड-एसिड बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक गोल्फ कार्ट जैसी लगती है. (Photo: electrive)

अगर आप दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह संभवत टाटा टियागो ईवी है. चीन की Changli जैसी इलेक्ट्रिक कार को अगर रेस से बाहर कर दें, तो टियागो ईवी का ही नंबर आता है. टाटा टियागो ईवी कीमत और फीचर्स के लिहाज से सही मायनों में दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार मानी जा सकती है. (Photo: Tata Motors)

भारत के बाहर दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Skoda CITIGOe iV है. ग्लोबल मार्केट में इसकी कीमत 15,000 पाउंड है. भारतीय मुद्रा में यह कीमत लगभग 13 लाख रुपये है. यह यूरोपीय देश चेक रिपब्लिक के स्कोडा ब्रांड की पहली इलक्ट्रिक कार है. Skoda CITIGOe iV एक 4 सीटर इलेक्ट्रिक कार है. (Photo: IamRenew)