इंदौर में चखा पोहा, जलेबी और कचौरी का स्वाद, देसी जायका विदेश भी ले गए प्रवासी भारतीय

इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन हो रहा है. कार्यक्रम में अलग-अलग देश के प्रतिनिधि आए हुए हैं. वह इंदौर शहर का भी भ्रमण करने निकल चुके हैं. 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए हुए प्रवासी भारतीयों को इंदौर के बारे में विभिन्न तरह की जानकारी दी थी. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर इंदौर की तारीफ भी की. इंदौर के विभिन्न तरह के जायके जिसमें मुख्य तौर पर पोहा ,जलेबी, कचोरी व इंदौर की फेमस नमकीन शामिल है. पीएम मोदी ने इन सब खाने की चीजों के बारे में विशेष जानकारी दी थी. साथ ही पीएम मोदी ने इंदौर के 56 दुकान और सराफा में जाकर इन जायको का स्वाद लेने की बात कही थी.
जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर को स्वाद की राजधानी बताया तो कई प्रवासी रात होते ही इंदौर के 56 दुकान, सराफा चौपाटी, सहित अन्य जगह पर घूमने निकल पड़े. विभिन्न तरह के जायकों का स्वाद लिया. कई प्रवासी भारतीय इंदौर के 56 दुकान और सराफा में पहुंचे. वहां पर इंदौर के विभिन्न तरह के जायको का स्वाद लिया.
मंत्री विश्वास सारंग भी पहुंचे 56 दुकान
जब इस बात की जानकारी प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग को लगी तो वह भी कुछ प्रवासी भारतीयों के साथ 56 दुकान पर पहुंचे. वहां पर मौजूद विभिन्न तरह के जायको का स्वाद लिया. सराफा दुकान के व्यापारियों ने भी प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए अलग-अलग तरह से तैयारी की हुईं थीं. जहां उन्होंने प्रवासी भारतीयों को अलग-अलग तरह के जायके के बारे में जानकारी दी तो वहीं कुछ लोगों ने तो मेहमान नवाजी भी जमकर की.इसके चलते पूरे सराफा बाजार को दुल्हन की तरह सजाया गया है. अलग-अलग तरह की सजावट बाजार में देखने को मिल रही है. प्रवासी भारतियों को इंदौर के बारे में भी जमकर जानकारी भी दी जा रही है.
सुबह-सुबह पोहा जलेबी का लिया स्वाद
बताते चलें कि इंदौर में मुख्य तौर पर पोहा जलेबी काफी फेमस है. आज सुबह कुछ प्रवासी भारतीय पोहा जलेबी का लुफ्त उठाने भी सराफा और 56 चौपाटी पर पहुंचे. वहीं, देर रात इंदौर के नमकीन जिसमें गराडू समोसे कचोरी साथ ही अन्य इंदौर का जो लोकल जायका रहता है. उसका स्वाद भी इंदौर के सराफा चौपाटी में प्रवासी भारतीयों ने उठाया. जब उन्होंने इंदौर के जायके का स्वाद लिया तो उन्हें काफी अच्छा लगा. उन्होंने जायके की जमकर तारीफ भी की.
गौरतलब है कि स्कॉटलैंड, कतर एवं शाहजहां से कई प्रवासी भारतीयों ने इंदौर के सराफा और 56 दुकान पर जाकर जायको का स्वाद लिया. साथ ही अलग-अलग तरह की नमकीन कुछ घर ले जाने के लिए भी पैक करवा लिया है. जिसमें मुख्य तौर पर इंदौर की सेवा और अन्य सामान भी शामिल हैं.