MP में सुखोई-मिराज फाइटर जेट क्रैश, IAF ने दिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

मध्य प्रदेश के ग्वालियर बेस से उड़ान भरने के बाद भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आपस में टकरा गए. इससे दोनों विमानों में आग लग गई. इस हादसे में विमान को उड़ा रहे एक पायलट की मौत हो गई. जबकि दो पायलटों को सुरक्षित बचाया गया है. हादसे के बाद भारतीय वायु सेना ने घटना के कारणों की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी आर्डर जारी कर दिया है.यह हादसा मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में हुआ है. हादसे के बाद एयरफोर्स ने बयान जारी किया है. एयरफोर्स के मुताबिक सुखोई-30 और मिराज 2000 विमान दुर्घटनाग्रस् हुए हैं.
इसमें तीनों पायलटों को घातक चोटें आई हैं. इसकी वजह से एक पायलट की मौत हो गई है. जबकि बाकी दो पायलटों को सुरक्षित बचा लिया गया है. वायुसेना सेना ने जारी अपने आधिकारिक बयान में बताया है कि इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बताया गया कि दोनों विमान अपने रुटीन उड़ान पर थे. ग्वालियर बेस से इन विमानों को प्रशिक्षण के लिए उड़ाया गया था. हालांकि अभी तक सेना की ओर से यह नहीं बताया गया कि हादसा क्यों हुआ. हालांकि अप्रत्यक्ष रूप से कहा जा रहा है कि तकनीकी खामी और पायलटों में अनुभव की कमी की वजह से यह हादसा हुआ है. वहीं आधिकारिक बयान में एयरफोर्स ने साफ किया है कि जांच के बाद ही साफ तौर पर कुछ भी कहा जा सकता है.
भरतपुर में मिला मिराज का मलबा: सूत्र
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भरतपुर में जिस विमान हादसे की चर्चा है, वह कोई अलग नहीं है, बल्कि मुरैना हादसे के शिकार हुए लड़ाकू विमान मिराज 2000 का मलबा है. हालांकि अभी तक सेना के अधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है. बता दें कि मुरैना हादसे के वक्त ही भरतपुर के उउच्चैन थाना इलाके में पिंगोरा गांव के पास भी एक हादसा हुआ है.

#WATCH आज सुबह 2 विमान मिराज और सुखोई ग्वालियर से उड़े थे..एक विमान में 2 पायलट और दूसरे में 1 पायलट था। 2 पायलट को रेस्क्यू किया गया। एक पायलट के कुछ अवशेष मिले हैं..विमान के कुछ हिस्से भरतपुर में भी मिले हैं जिसके बारे में पता किया जा रहा है: आशुतोष बागरी, SP,मुरैना,मध्य प्रदेश pic.twitter.com/MiZMt6DfSp
— ANI_HindiNews (@AHindinews) January 28, 2023

बताया जा रहा है कि यहां भी एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यहां विमान के जलते हुए टुकड़े गिरे थे. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे पुलिस और सेना के अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है. इस हादसे में किसी जन हानि की बात सामने नहीं आई है.