दृढ़ इच्छा शक्ति, अनंत ऊर्जा का सागर, बिखराव के बाद अटल साधना… लौट आया अपना कोहली

05 अक्टूबर, 2007… खचाखच भरा हैदराबाद का राजीव गांधी स्टेडियम। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैच। ब्रैड हॉग की बॉल पर सचिन तेंदुलकर 43 रन पर क्लीन बोल्ड। इसी वर्ष दोनों टीमों के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जा रहा था। पहली इनिंग में भारतीय टीम बैटिंग कर रही थी और गेंद थी ब्रैड हॉग के हाथों में। 39वां ओवर करने आए तो मास्टर ने 2 चौके और एक छक्का उड़ाते हुए स्वागत किया। किसी को टेस्ट में ऐसे आक्रमण की उम्मीद नहीं थी। लेकिन बात सिर्फ इतनी सी नहीं थी। जब हॉग ने सचिन को क्लीन बोल्ड किया था तो मैच के बाद उन्होंने ऑटोग्राफ लिया था, जिस पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने लिखा- Never again mate…।

यह बात सिर्फ आउट होने की नहीं थी। यह बात थी दृढ़ इच्छा शक्ति और साधना की, जिससे सचिन को विश्वास था कि फिर कभी ऐसा नहीं होगा और न हुआ। भारतीय टीम जब 2021 में किसी भी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से पहली बार हारी तो सबसे बड़ा लांछन विराट कोहली को लगा। तत्कालीन कप्तान विराट ने तब खुद से कहा होगा- अब फिर ऐसा नहीं होगा…। मास्टर क्लास ट्रेलर दिखाते हुए विराट कोहली ने मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के ऐतिहासिक मैदान पर टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के महामुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ दिवाली की पूर्व संध्या पर जो धूम धड़ाका किया वह पाकिस्तान का सीना चीर देने वाला रहा। मुद्दतों बाद भी उसे इस हार का दर्द कचोटता रहेगा। कोहली का विराट रूप अगर किसी ने देखा तो वो पाकिस्तान था।

2019 के बाद जब कोहली की फॉर्म खराब हुई तो हर कोई खार खाए बैठा था। वह लड़ रहे थे। अंतर्मन में। मैदान पर और मैदान के बाहर। वह समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर हो क्या रहा है। जो पलकों पर बिठाए घूम रहे थे वो टीम से बाहर करने को आमादा थे। तोप के गोले की तरह रन उगलने वाला बल्ला शांत था। लोग कह रहे थे जंग लग गई है। कोहली भी सोचने को मजबूर थे कि आखिर हो क्या रहा है, खौफ में कांपने वाले गेंदबाज आज उनके आगे विराट कैसे बन गए? सवाल हजारों थे और जवाब सिर्फ एक- वो खुद विराट कोहली। बिखराव के बाद अब अटल साधना का वक्त था। और अनंत ऊर्जा के स्वामी कोहली ने उस साधना को दृढ़ इच्छा शक्ति से पूरा किया।

जब एशिया कप 2022 में भारत का खेल खत्म होने पर शतक निकला तो कोहली के चेहरे पर हंसी थी। लोगों को आकाश चोपड़ा की वो लाइन याद आई होगी- विराट चला है सीना तान…। उस एक पारी ने भारतीय फैंस के एशिया कप की विदाई और पाकिस्तान से हार के जख्मों पर मरहम-सा काम किया। इस शतक की कीमत कोहली जानते थे। उन्होंने 3 वर्ष अंतरद्वन्द की काल कोठरी में कैसे जंग लड़ने के बाद बल्ले से जंग छुड़ाई थी। जो एशिया कप में हुआ वह तो सिर्फ पोस्टर रिलीज था और जो पाकिस्तान के खिलाफ हुआ वो ट्रेलर था। पूरी पिक्चर अभी बाकी है, क्योंकि कोहली ने कहा- वर्ल्ड कप अभी बाकी है।

रुपहले पर्दे पर अक्सर सफलता के पल की एक्टिंग करने वाली उनकी एक्ट्रेस वाइफ अनुष्का शर्मा को विराट कोहली की ऐतिहासिक पारी और भारत की जीत की खुशी का अंदाजा था। वह जानती हैं कि विराट कोहली माथे पर तिरंगा लिए जिस जिंदगी को जीते हैं उनके लिए इस पारी और भारत की जीत से अहम कुछ भी नहीं है। वह अपने जज्बातों को शब्दों में बयां नहीं कर पा रहीं थीं। तभी तो एक पोस्ट में ही कोहली के लिए अपना दिल खोल दिया। उन्होंने कुछ चंद लाइनें जरूर लिखीं, लेकिन वह उन 3-4 वर्षों की टीस थी। प्यार था। इमोसंस थे। उन्होंने दुनिया को एक 5.8 फीट के हाड़ मांस से बने इस इंसान के पीछे पागल होते हुए देखा है। वह जानती हैं क्रिकेट फैंस की कोहली के प्रति दीवानगी उनके अथाह प्रेम और प्रगाढ़ संबंध से कहीं ऊपर है।

तभी तो उस एक गौरवशाली पल के लिए भारतीय क्रिकेट फैंस ने जितने पटाखे घंटे-दो घंटे में फोड़ दिए उनता शायद कुछ देशों की GDP नहीं होगी। यह बात पैसों की नहीं थी। यह बात थी खुशी जाहिर करने की। एक खुशी पर करोड़ों कुर्बान कहते देखा होगा, लेकिन रविवार को असल में कुर्बानी देखी। अगर इसरो और नासा सैटेलाइट से तस्वीरों को जारी करे तो यकीन मानिए पूरा भारत दीवाली (दीवाली से एक दिन पहले) नहीं होने के बावजूद एक-दो घंटे में ही जगमगाया होगा। पाकिस्तान को कई मर्तबा अपने करियर में हराने के बावजूद खुद महान सुनील गावस्कर बच्चों की तरह सीमा रेखा पर उछल रहे थे। वर्ल्ड कप विनर कृष्णमाचारी श्रीकांत ताल ठोक रहे थे। इरफान पठान की आंखों में आंसू थे।

आज से ठीक एक वर्ष पहले यानी 24 अक्टूबर 2021 को अपनी ही कप्तानी में पाकिस्तान से मिली हार के बाद विराट कोहली को शायद ही रातभर नींद आई हो। अब जब उन्होंने 23 अक्टूबर यानी एक साल के भीतर अपने उस अपमान का बदला लिया तो तब भी उन्हें शायद ही नींद आई हो। यह खुमारी तो अभी शुरू हुई है। यह वही बल्ला है, ये वही क्रिकेट के मैदान हैं और यह वही अपना कोहली है। और हां, आखिरी में एक बात और… असल किंग तो एक ही है- विराट कोहली।