श्रेयस अय्यर ने तो कमाल ही कर दिया, देखते रह गए विराट और सूर्या जैसे धाकड़ बल्लेबाज

नई दिल्ली: बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ने अपनी दमदार बल्लेबाजी से टीम इंडिया को 3 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। अय्यर ने टीम के लिए पहली पारी में 87 रनों की मजबूत पारी खेली थी। वहीं दूसरी पारी में भी वे 29 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान सिर्फ उनका ये रन बनाना ही महत्वपूर्ण नहीं था बल्कि जिस तरह से उन्होंने विकेट को संभाले रखा वह और भी काबिले तारीफ था। मैच में एक समय भारत ने 74 रन पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में अय्यर ने रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर 71 रनों की अटूट साझेदारी की और 145 रनों के लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया।

इसके साथ ही अय्यर साल 2022 में अपने दमदार खेल से और सूर्यकुमार जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को बहुत पीछे छोड़ दिया। अय्यर ने इस साल भारत के लिए सबसे अधिक इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। तीन फॉर्मेट को मिलाकर अय्यर ने 40 पारियों में 1609 रन बनाए हैं।

तीन फॉर्मेट में अय्यर का इस साल प्रदर्शन

श्रेयस अय्यर ने टीम इंडिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने हर फॉर्मेट में इस साल रन बनाए। सबसे पहले बात करते हैं टेस्ट मैचों की। अय्यर इस कुल 5 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 60.28 की औसत से 422 बनाए। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 92 रन का रहा।

वनडे फॉर्मेट में तो अय्यर ने अपनी बल्लेबाजी से गदर ही मचा दिया। इस साल अय्यर ने कुल 17 मैचों में बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने 55.69 की औसत से 724 रन बना डाले, जिसमें 113 रनों की उनकी नाबाद पारी भी शामिल है।

इसके अलावा टी20 फॉर्मेट में भी अय्यर को 17 मैचों में खेलने का मौका मिला। इन मुकाबलों में उन्होंने 35.61 की औसत से 463 रन बनाए। इस साल टी20 में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 74 रन का रहा है।

सूर्यकुमार और कोहली जैसे बल्लेबाज छूटे पीछे

एक तरफ जहां पूरे साल और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों की चर्चा होती तो दूसरी ओर अय्यर ने खामोशी से रन बनाते हुए इन दोनों को पीछे छोड़ दिया। इस साल रन बनाने के मामले में सूर्यकुमार यादव अय्यर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। सूर्यकुमार यादव साल 2022 में सभी फॉर्मेट को मिलाकर 1424 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली के आंकड़े को देखें तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए इस साल 1329 रन बनाए हैं।