निशानेबाज विजयवीर सिद्धू ने भारत को 17वां पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया

भारत के विजयवीर सिद्धू ने शनिवार को यहां एशिया ओलंपिक क्वालीफायर की पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर स्पर्धा में रजत पदक जीतकर देश को 17वां पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया।
इस तरह वह 25 मीटर रैपिड फायर में पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाकर सीनियर साथी अनीश भानवाला के साथ शामिल हो गये। अनीश ने पिछले साल कोरिया के चांगवान में एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर इस स्पर्धा का ओलंपिक कोटा हासिल किया था।
पिछले साल हांगझोउ एशियाई खेलों में टीम कांस्य पदक विजेता 21 वर्ष के विजयवीर को कोटा हासिल करने के लिए पदक जीतने का इंतजार नहीं करना पड़ा। उन्होंने 577 के स्कोर से चौथे स्थान से फाइनल में क्वालीफाई करते ही कोटा हासिल कर लिया था।
शनिवार को फाइनल में पहुंचने वाले छह में से चार निशानेबाजों को कोटा स्थान मिलना तय था।
चंडीगढ़ के विजयवीर ने एलिमिनेशन राउंड में 28 का निशाना लगाते ही रजत पदक जीतकर शान से कोटा प्राप्त किया। वह कजाखस्तान के निकिता चिरयुकिन से पीछे रहे जिन्होंने 32 के शॉट से स्वर्ण पदक जीता।
विजयवीर ने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं। हमने शिविर में और यहां आने के बाद भी बहुत कड़ी ट्रेनिंग की। यह रेंज दिल्ली (कर्णी सिंह) की रेंज से काफी मिलती जुलती है। मैं अपने क्वालीफिकेशन स्कोर से ज्यादा खुश नहीं हूं। हम जानते हैं कि वापस आने के बाद हमें किन क्षेत्रों में काम करने की जरूरत है लेकिन फाइनल में मैंने जिस तरह से शॉट लगाए उससे बहुत खुश हूं। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे अपने माता-पिता, परिवार और दोस्तों और अपने कोचों को समर्पित करना चाहता हूं। ’’
भारत के लिए रैपिड फायर पिस्टल मजबूत स्पर्धा होती है जिसमें विजय कुमार ने 2012 लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था।
अनीश तोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने के मजबूत दावेदार दिख रहे थे लेकिन वह नयी दिल्ली में 2021 में आईएसएसएफ विश्व कप में ऐसा करने से चूक गये थे।
अगर विजयवीर और अनीश दोनों को पेरिस ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलता है तो रैपिड फायर निशानेबाजी में इस तरह का मौका पहली बार होगा।
भारत ने अभी तक जकार्ता में चार पेरिस ओलंपिक कोटे हासिल कर लिये हैं। विजयवीर के अलावा ईशा सिंह ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा, वरूण तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा और रिदम सांगवान ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में पेरिस कोटा प्राप्त किया।
भारत 12 स्वर्ण, 10 रजत और आठ कांस्य पदक से तालिका में शीर्ष पर है। उसके बाद सात स्वर्ण के साथ चीन दूसरे स्थान पर है।
एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता सिफत कौर सामरा और आशी चौकसी ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3पी व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते।
सिफत, आशी और ओलंपियन अंजुम मौदगिल ने इससे पहले फाइनल में प्रवेश किया। आशी ने 588 अंक से चौथे स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया जबकि अंजुम और सिफत प्रत्येक ने 586 अंक से क्रमश: छठे और सातवें स्थान से क्वालीफाई किया था।