Shiva Thapa विश्व चैम्पियनशिप से बाहर, तीन अन्य अगले दौर में

भारत के अनुभवी मुक्केबाज शिवा थापा विश्व चैम्पियनशिप में अप्रत्याशित हार का शिकार होकर बाहर हो गए जबकि तीन अन्य भारतीय मुक्केबाज प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे।
शिवा (63.5 किलो) को पहले दौर में बाय मिला था लेकिन वह दूसरे दौर में ब्राजील के डोस रीस यूरी से 3 . 4 से हारकर बाहर हो गए।
नरेन्द्र बेरवाल (प्लस 92 किलो), गोविंद साहनी (48 किलो) और दीपक कुमार (51 किलो) ने प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।
पिछले विश्व चैम्पियनशिप में भी क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले नरेन्द्र ने यहां अंतिम 16 मुकाबले में ताजिकिस्तान के मुहम्मद अब्रोरिदिनोव को 4-1 से हराया।
एशियाई चैंपियनशिप (2022) में कांस्य पदक जीतने वाले दोनों मुक्केबाज शुरू से ही कांटे की टक्कर की टक्कर हुई। नरेन्द्र ने दमदार मुक्के लगाने के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रहार पर अच्छे से चकमा दियाऔर पहले दौर में बढ़त बना ली। उन्होंने दूसरे और तीसरे दौर में भी अपना दबदबा कायम रखा।
क्वार्टर फाइनल में उनका सामना 2021 विश्व युवा चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता क्यूबा के फर्नांडो अरजोला से होगा।
इससे पहले थाईलैंड ओपन चैम्पियन गोविंद (48 किग्रा) और 2019 एशियाई रजत पदक विजेता दीपक (51 किग्रा) ने एक जैसी जीत के साथ अपने-अपने अभियान की शुरुआत की।
इस साल राष्ट्रीय खिताब जीतने के बाद 74वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में रजत पदक जीतने वाले गोविंद ने ताजिकिस्तानके मेहरोन शफीव ने 5-0 से हराकर अपना शानदार लय जारी रखा। उनके सामने अब शीर्ष वरीयता प्राप्त जॉर्जिया के साहिल अलहवेरदोवी की चुनौती होगी।
दीपक ने अपनी सर्वोच्च तकनीकी क्षमता के साथ इक्वाडोर के लुइस डेलगाडो को कोई मौका नहीं दिया और सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। उन्हें अगले दौर मेंतोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव से भिड़ना होगा।