दिल्ली के दरबार में शिंदे-फडणवीस, पर अचानक क्यों, महाराष्ट्र में सब ठीक है न?

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के और (Devendra Fadnavis) आज अचानक देश के गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के लिए दिल्ली जाएंगे। सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दोनों ही (Maharashtra-Karnataka Border Row) के मुद्दे पर चर्चा के लिए अमित शाह से मिलने जा रहे हैं। अमित शाह के साथ दोनों ही नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक होनी है यह भी कहा जा रहा है कि इस बैठक में (Basavaraj Bommai) भी रहेंगे। सीमा विवाद की वजह से दोनों ही राज्यों में तनाव का माहौल बना हुआ है। इसी के मद्देनजर अमित शाह की अध्यक्षता में यह अहम बैठक आज होनी है। शिंदे और फडणवीस आज सुबह ग्यारह बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। अमित शाह (Amit Shah) की मध्यस्थता के बाद कर्नाटक (Karnataka) की भूमिका पर भी पूरे महाराष्ट्र की नजरें रहेंगी। इसके पहले गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ विधि समारोह में शामिल होने के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की मुलाकात अहमदाबाद एयरपोर्ट पर हुई थी।

यह मुलाकात एयरपोर्ट पर एक विशेष कमरे में हुई थी। जिसमें एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और बसवराज बोम्मई शामिल थे। महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद शुरू होने के बाद बसवराज बोम्मई और एकनाथ शिंदे की यह पहली मुलाकात है। सूत्रों की माने तो सीमा विवाद पर इस मीटिंग में भी चर्चा हुई थी। हालांकि, असल बात मीडिया के सामने नहीं आ पाई थी। दोनों नेताओं के बीच हुई सीमा विवाद पर चर्चा की बात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कानों तक भी पहुंची थी। जिसके बाद आज अमित शाह ने यह महत्वपूर्ण बैठक रखी है। माना जा रहा है कि इस बैठक में सीमा विवाद पर कोई अहम फैसला लिया जा सकता है।

महाराष्ट्र के विधायकों ने भी की थी शाह से मुलाकात
महाराष्ट्र कर्नाटक सीमा विवाद के मुद्दे पर 4 दिन पहले महाराष्ट्र के सांसदों का एक शिष्टमंडल भी अमित शाह से मिला था। जिसमें सांसदों ने अमित शाह से यह गुजारिश की थी कि वह इस मामले में मध्यस्थता कर इस समस्या का हल निकालें। दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी भी इस मुद्दे पर शिंदे-फडणवीस सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस मुद्दे के मद्देनजर आगामी 17 दिसंबर को महामोर्चा निकालने की भी चेतावनी महाविकास अघाड़ी ने दी है।