मादा सांपों के प्राइवेट पार्ट में मिला महिलाओं जैसा सेक्स ऑर्गन, नई खोज से वैज्ञानिक भी हैरान

लंदन: वैज्ञानिकों ने मादा सांपों के प्राइवेट पार्ट में महिलाओं जैसे क्लिटोरिस का पता लगाया है। अभी तक यह माना जाता था कि मादा सांपों में कोई सेक्स ऑर्गन नहीं होता है। बुधवार को प्रकाशित नई स्टडी ने मादा सांप के प्राइवेट पार्ट से संबंधित रहस्य से पर्दा उठा दिया है। स्नेक पेनिस-हेमिपेनेस- का दशकों से स्टडी की जा रही है। यह कांटे के जैसा होता है और इसके अगला भाग सुई की तरह तेज होता है। हालांकि, मादा सांपों के यौन अंग पर अभी तक कोई बड़ी स्टडी नहीं की गई थी। शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने इसी कमी को पूरा करने के लिए मादा सांपों के जननांगों का अध्ययन करने का फैसला किया था।

मादा सांपों के सेक्स ऑर्गन पर कम हुई है रिसर्च

प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी जर्नल में इस हफ्ते प्रकाशित स्टडी में मादा सांप के प्राइवेट पार्ट में क्लिटोरिस को खोजा गया है। इस स्टडी की प्रमुख शोधकर्ता मेगन फोलवेल ने कहा कि मादा सांपों के जननांगों का अध्ययन की लंबे समय से उपेक्षा की गई है। वैज्ञानिकों ने सांप के इस अंग को नहीं खोजा था। यही कारण है कि आज भी लोग इंटरसेक्स सांपों की गलत लेबलिंग को स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सांपों के दो अलग-अलग क्लिटोरिस होती हैं। इन्हें हेमीक्लिटोर्स कहा जाता है। ये टिश्यू के जरिए अलग होते हैं और पूंछ के नीचे छिपे होते हैं।

अभी तक इस अंग के बारे में नहीं थी जानकारी

फोलवेल ने कहा कि उन्होंने इस विषय को इसलिए चुना ताकि लोगों के बीच सही जानकारी पहुंचे। उन्होंने बताया कि सांप के मादा अंगों के बारे में जो भी किताब पढ़ी वे काफी सीमित थी। उसमें यह लिखा कि मादा सांपों के प्राइवेट पार्ट में कोई खास ऑर्गन नहीं होता है या विकास के माध्यम से वे खत्म हो गए। ऐसे में फोरवेल ने इस विषय पर रिसर्च करनी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि बहुत सारे जानवरों में क्लिटोरिस पाया जाता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह सभी सांपों में नहीं होगा। मुझे बस यह देखना था कि उनके प्राइवेट पार्ट में कोई ऐसी संरचना है या नहीं।

सांपों के सेक्स को लेकर नई थ्योरी का पता चला

इस खोज से सांपों में सेक्स को लेकर एक नए सिद्धांत का पता चला है। वैज्ञानिकों का दावा है कि क्लिटोरिस की मौजूदगी से पता चला है कि मादा सांप भी उत्तेजना का आनंद लेती है। अभी तक वैज्ञानिकों का मानना है कि सांप का सेक्स ज्यादातर जबरदस्ती और नर सांप की मर्जी से होता है। ऐसा इसलिए था क्योंकि नर सांप को आमतौर पर संभोग के दौरान काफी आक्रामक देखा गया है, जबकि मादा सांप शांत रहती है।