SBI Customers Alert पैसा पाने के लिए कभी QR Code स्कैन नहीं करें

qr-code-alert

नई दिल्‍ली (dailyhindinews.com)। SBI Customers Alert : देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई (State Bank of India) ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों को मोबाइल क्यूआर कोड फ्रॉड (QR Code Fraud) के बढ़ते मामले को देखते हुए देअलर्ट किया है.

बैंक ने कहा है कि अगर आपको किसी व्यक्ति से कोई क्यूआर कोड मिलता है तो उसे गलती से भी स्कैन न करें. ऐसा करने से आप एक समय कंगाल बन सकते हैं और आपके खाते से पैसा गायब हो सकता है.

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एक ट्वीट के जरिए अलर्ट किया है. बैंक ने अपने ट्वीट में लिखा है कि पैसा पाने के लिए आपको क्यूआर कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं है. हर बार UPI भुगतान करते समय सुरक्षा नियमों को याद रखें.

कैसे होता है क्यूआर कोड फ्रॉड | QR Code Fraud?

एसबीआई ने बताया है कि क्यूआर कोड हमेशा भुगतान करने के लिए उपयोग किया जाता है, भुगतान लेने के लिए नहीं. ऐसे में अगर कभी भुगतान प्राप्त करने के नाम पर क्यूआर कोड स्कैन करने का मैसेज या मेल आए तो गलती से भी स्कैन न करें. इससे आपका खाता खाली हो सकता है. बैंक ने आगे कहा है कि जब आप क्यूआर कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन मैसेज आता है कि बैंक खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं.

बैंक ने कुछ सेफ्टी टिप्स दिए हैं, जिन्हें आपको समझने की जरूरत है. अगर आप एक भी गलती करते हैं, तो आप कंगाल बन सकते हैं. कोई भी भुगतान करने से पहले UPI आईडी सत्यापित करें.

* UPI भुगतान करते समय कुछ सुरक्षा नियमों का पालन किया जाना चाहिए.
* UPI पिन केवल धन हस्तांतरण के लिए आवश्यक है, धन प्राप्त करने के लिए नहीं.
* पैसे भेजने से पहले हमेशा मोबाइल नंबर, नाम और यूपीआई आईडी सत्यापित करें.
* कभी भी UPI पिन किसी के साथ शेयर न करें.
* यूपीआई पिन को गलती से भी भ्रमित न करें.
* फंड ट्रांसफर के लिए स्कैनर का ठीक से इस्तेमाल करें.
* किसी भी परिस्थिति में आधिकारिक स्रोतों के अलावा अन्य से समाधान न मांगें.
* किसी भी भुगतान या तकनीकी समस्या के लिए ऐप के सहायता अनुभाग का उपयोग करें.
* किसी भी विसंगति के मामले में, बैंक के शिकायत निवारण पोर्टल https://crcf.sbi.co.in/ccf/ के माध्यम से समाधान प्राप्त करें.

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021