सीएम नीतीश की समाधान यात्रा का ‘रोड मैप’ तैयार, 16 दिन में ‘नापेंगे’ 18 जिले… पटना से बाहर गुजारेंगे 9 रातें

पटना: इस समय यात्रों का सीजन सा चल रहा है। राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं। यह यात्रा कुछ दिन बाद बिहार पहुंचेगी। इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी ‘समाधान यात्रा’ पर निकल रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार की यात्रा बुधवार 4 जनवरी 2023 से शुरू होगी और 7 फरवरी तक चलेगी। सीएम नीतीश की यात्रा पश्चिम चंपारण के बेतिया से शुरू होगी। ‘समाधान यात्रा’ के दौरान सीएम नीतीश कुमार राज्य सरकार की चल रही योजनाओं से संबंधित क्षेत्रों का दौरा भी करेंगे। साथ ही चिन्हित समूहों के साथ बैठक कर राय मशवरा करेंगे। यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार जिलास्तरीय समीक्षा बैठक भी करेंगे। इस यात्रा के दौरान नीतीश कुमार किसी भी जनसभा को संबोधित नहीं करेंगे।

नीतीश कुमार की यात्रा को लेकर सचिवालय विभाग ने पूरा शेड्यूल तक कर दिया है। यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुल 16 दिनों में 18 जिलों में जाएंगे। जब करेंगे तो पटना से बाहर 9 रात भी गुजारेंगे। समाधान यात्रा के जारी रोड मैप के मुताबिक, पूर्णिया एक ऐसा जिला है, जहां नीतीश कुमार रात में रुकेंगे लेकिन भ्रमण नहीं करेंगे। मुख्यमंत्री किशनगंज में यात्रा पूरी कर पूर्णिया आएंगे और रात में यहीं रुकेंगे। इसके अगले दिन कटिहार घूमते हुए खगड़िया में रात्रि विश्राम करेंगे। खगड़िया के बाद नीतीश कुमार बेगूसराय में बिना कार्यक्रम के पटना लौट जाएंगे।

बैठक में शामिल होंगे मुख्य सचिव, डीजीपी भी

नीतीश कुमार अपनी यात्रा के दौरान मुख्य रूप से वह तीन कार्य करेंगे। योजनाओं की धरातल पर क्या स्थिति है, इसको लेकर वह क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। साथ ही वह चिह्नित समूहों के साथ बैठक करेंगे। जारी पत्र के अनुसार, सीएम की समीक्षात्मक बैठक में मुख्य सचिव एवं डीजीपी के आलावा निर्धारित विषयों से संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव एवं सचिव भी शामिल होंगे। संबंधित विभागों के मंत्री एवं अन्य पदाधिकारी उक्त बैठक में वीसी के माध्यम से शामिल होंगे। अन्य विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव अवनी सचिव इस समीक्षात्मक बैठक में वीसी के माध्यम से ही भाग लेंगे। सीएम की उक्त बैठक में स्थानीय सांसद, स्थानीय विधायक एवं स्थानीय पार्षद अपनी स्वेच्छा से शामिल हो सकते है।

कहां क्या कमी रह गई है, यात्रा में इसको भी देखेंगे: नीतीश कुमार

यात्रा से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में कहा कि अपनी यात्रा के दौरान वह लोगों से जानेंगे कि उनकी क्या समास्याएं हैं। जो भी काम हुए हैं, उनकी स्थिति क्या है। साथ ही कहां क्या कमी रह गई है, इसको भी वह देखेंगे।