बहकी-बहकी बातें कर रहे रिजवान, IPL और PSL की तुलना बोला कुछ ऐसा, आ जाएगी हंसी

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL) भारत भारत की टी20 लीग है। 2008 में इसकी शुरुआत हुई थी। पाकिस्तान ने 2016 में अपने घरेलू टी20 लीग की शुरुआत की। इसका नाम पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल (PSL) रखा गया। इन दोनों लीग की हमेशा तुलना होती है। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान दोनों आईपीएल और पीएसएल की तुलना करते हुए अजीबोगरीब बना दिया है।

क्या बोले मोहम्मद रिजवान

आईपीएल और पीएसएल की तुलना पर मोहम्मद रिजवान ने कहा, ‘हम कहते थे कि आईपीएल है, अब अगर आप उन खिलाड़ियों से पूछते हैं जो यहां खेलकर वापस जाते हैं, तो वो कह रहे हैं कि दुनिया की सबसे कठिन लीग जो है वो है पाकिस्तान की है क्योंकि इसमें कोई अगर रिजर्व खिलाड़ी भी होता है तो इंटरनेशनल मैच में बाहर बैठा होता है।’

उन्होंने कहा, ‘जाहिर है, हर कोई जानता है कि पीएसएल ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है। शुरुआत में कहा गया था कि यह सफल नहीं होगा और चीजें अलग नहीं होंगी। एक खिलाड़ी के रूप में, हमने यह भी महसूस किया कि इसने दुनिया भर में अपना नाम बनाया है।’

इंटरनेशनल मैच तक छोड़ देते खिलाड़ी

आईपीएल में खेलने के लिए खिलाड़ी इंटरनेशनल मैच छोड़ने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड आईपीएल के दौरान अपने इंटरनेशनल मैच रखने से बचते हैं। पिछले साल ही मुल्तान सुल्तांस के कोच एंडी फ्लावर ने आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा लेने के लिए बीच में पीएलएस छोड़कर भारत आ गए थे। वह लखनऊ सुपर जायंट्स के भी कोच हैं। रिजवान मुल्तान टीम की ही कप्तानी करते हैं।

कमाई में भी जमीन आसमान का अंतर

पीएसएल में सिर्फ 6 टीमें हिस्सा लेती हैं और उनके बीच 34 मुकाबले खेले जाते हैं। वहीं आईपीएल में 20 टीमें हैं और 74 मैचों के बाद विजेता का फैसला होता है। पीएसएल के एक सीजन से ब्रॉडकास्ट राइट्स के रूप में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को करीब 83 करोड़ भारतीय रुपये की कमाई होती है। वहीं बीसीसीआई ने इसी साल आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स बेचे। एक मैच के लिए बोर्ड को करीब 107 करोड़ रुपये मिल रहे।