रोमांचक मैच में सीएसके को मात देकर प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी, धोनी का सपना चकनाचूर

बैंगलुरु. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन के मैच नंबर-68 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 27 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही आरसीबी ने प्लेऑफ में एंट्री ले ली है. शनिवार (18 मई) को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में सीएसके को जीत के लिए 219 रन बनाने थे, लेकिन वह सात विकेट पर 191 रन ही बना सकी. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी थीं.

आरसीबी ने भले ही 219 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 201 रन ही बनाने थे. लेकिन आखिरी ओवर में यश दयाल ने बेहतरीन गेंदबाजी करके आरसीबी की प्लेऑफ में एंट्री पक्की कर दी. यश दयाल ने उस ओवर में एमएस धोनी को आउट किया और सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जरूरी रन (17) नहीं बनाने दिए.

सीएसके के लिए रचिन रवींद्र ने सबसे ज्यादा 37 गेंदों पर 61 रन बनाए. रवींद्र ने इस दौरान पांच चौके और तीन छक्के जड़े. वहीं रवींद्र जडेजा ने 22 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल रहे. एमएस धोनी 25 रन (13 गेंद, 3 चौके और एक सिक्स) बनाकर आउट हुए. यश दयाल ने आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा दो विकेट लिए.

आरसीबी के बैटर्स का विस्फोटक प्रदर्शन

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 5 विकेट पर 218 रन बनाए. कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 39 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे. पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों पर 47 रन बनाए. कोहली ने इस दौरान तीन चौके और चार छक्के लगाए. कोहली-डु प्लेसिस के बीच पहले विकेट के लिए 78 रनों की पार्टनरशिप हुई जिसने बड़े स्कोर की नींव रखी. कोहली-डु प्लेसिस के बाद कैमरन ग्रीन और रजत पाटीदार का जलवा देखने को मिला.

कैमरन ग्रीन ने नाबाद 38 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 18 गेंदों का सामना किया और तीन छक्के के अलावा 3 चौके लगाए. वहीं पाटीदार ने चार छक्के और दो चौके की मदद से 23 गेंदों पर 41 रनों का योगदान दिया. दिनेश कार्तिक (14) और ग्लेन मैक्सवेल (16) ने भी आखिरी ओवरों में तूफानी बैटिंग की. सीएसके के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए.

इस मैच में बारिश का भी खलल पड़ा और कुछ देर के लिए खेल रोकना पड़ा. अगर मैच नहीं हो पाता है तो चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाती. वहीं आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कम से कम 18 रन से जीत दर्ज करने की जरूरत थी, जो उसने कर दिखाया.

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों में बड़े बदलाव हुए. सीएसके ने कीवी ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर को टीम में शामिल किया. सेंटनर ने मोईन अली की जगह ली, जो स्वदेश लौट चुके हैं. आरसीबी ने ग्लेन मैक्सवेल को प्लेइंग-11 में शामिल किया क्योंकि इंग्लिश ऑलराउंडर विल जैक्स भी स्वदेश लौट चुके हैं.

देखा जाए तो इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अबतक 33 मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स ने 21 मुकाबले जीते, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 11 मैचों में जीत हासिल की. एक मैच बेनतीजा भी रहा. इस मैदान पर सीएसके आरसीबी से सिर्फ दो मैच हारी है.