पीएम नरेंद्र मोदी का म‍िशन ‘ईस्‍ट’, त्रिपुरा और मेघालय को आज देंगे करोड़ों की सौगात

शिलॉंग/अगरतला: गुजरात व‍िधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी का पूरा फोकस अब त्रिपुरा और मेघालय में हो गया है। त्रिपुरा और मेघालय में अगले साल व‍िधानसभा चुनाव होने हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री (PM ) रविवार को दोनों राज्‍यों को करोड़ों की व‍िकास योजना का तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी रव‍िवार को त्रिपुरा और मेघालय की यात्रा करेंगे। इस दौरान वहां 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उनका शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), पर्यटन और आतिथ्य सहित अलग-अलग क्षेत्रों की परियोजनाएं शामिल हैं।

पीएम मोदी उत्तर-पूर्व परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भी हिस्सा लेंगे और शिलॉन्ग में इसकी बैठक में शिरकत करेंगे। अगरतला में मोदी ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और ग्रामीण’ के तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री मोदी 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। क्षेत्र में टेलीकॉम कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के एक कदम के रूप में प्रधानमंत्री देश को 4जी टावर समर्पित करेंगे, जिनमें से 320 से अधिक का काम पूरा हो गया है और करीब 890 निर्माणाधीन हैं। मोदी तीन राज्यों मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में चार सड़क परियोजनाओं सहित कई अन्य विकास पहलों की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा, वह उमसावली में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) शिलॉन्ग का उद्घाटन करेंगे।

त्रिपुरा में पीएम मोदी देंगे 4,350 करोड़ की सौगात
प्रधानमंत्री मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में एक ‘स्पॉन प्रयोगशाला’ और एक इंटीग्रेटेड मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का भी उद्घाटन करेंगे। त्रिपुरा में मोदी 4,350 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का आरंभ करेंगे। पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया है कि हर किसी के पास अपना घर हो। इस दिशा में एक अहम कदम उठाते हुए वह ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।

लाखों लोगों को देंगे आश‍ियाना
3,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इन घरों को दो लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दिया जाएगा। सड़क संपर्क में सुधार पर ध्यान देने के साथ प्रधानमंत्री अगरतला बाईपास (खैरपुर-अमतली) नेशनल हाइवे-8 के चौड़ीकरण के लिए एक परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जो अगरतला शहर में ट्रैफ‍िक की भीड़ को कम करने में मदद करेगा। पीएम मोदी पीएमजीएसवाई तीन (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत 230 किलोमीटर से अधिक लंबाई की 32 सड़कों की आधारशिला रखेंगे और 540 किलोमीटर से अधिक की दूरी को कवर करने वाली 112 सड़कों में सुधार संबंधी परियोजना की शुरुआत करेंगे।


अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री आनंदनगर में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे। दोनों राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) जहां त्रिपुरा में सत्ता में है, वहीं मेघालय में वह अपनी ताकत बढ़ाने के लिए काम कर रही है।
(इनपुट एजेंसी)