वीडियो: हे-हे-हे कहते रहे लोग, प्लेन में गुस्साए यात्री ने कर दी तमाचों की बारिश

नई दिल्ली: बस में सीट या बैठने को लेकर मारामारी अक्सर देखने को मिल जाती है। ट्रेनों में भी झगड़ा आपने देखा होगा लेकिन प्लेन में बैठने को लेकर ‘दे दना दन’ वाला मंजर कम ही दिखता है। सोशल मीडिया पर प्लेन के भीतर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दिखाई देता है कि दो लोग किसी बात को लेकर लड़ना शुरू करते हैं। कहासुनी शुरू होती है, मामला गरम होता है, प्लेन स्टाफ बीच-बचाव की कोशिश करता है लेकिन ये क्या? एक ने चश्मा उतारा और सटा-सट, सटा-सट झापड़ों की बारिश कर दी। लोग हे-हे-हे-हे कहते ही रह गए। तब तक वहां अपनी-अपनी सीटों से कई लोग पहुंच गए थे लेकिन ये फाइटिंग सीन रुका नहीं।

ट्विटर पर वायरल वीडियो 51 सेकेंड का है। Thai Smile Airways के प्लेन के भीतर कुछ यात्री अपनी सीटों पर बैठे दिखाई देते हैं। दो लोगों में बैठने को लेकर कहासुनी देखी जा सकती है। तभी एक शख्स कहता है, ‘हाथ नीचे रख, हाथ नीचे रख… बैठ बैठ ठीक से।’ एयरहोस्टेस दोनों के गुस्से को शांत करने की कोशिश करती दिखती है।

कैमरे में प्लेन के दूसरे हिस्से का दृश्य दिखाई देता है। तभी सुनाई देता है, ‘ये क्या तरीका है आपका।’ तब-तक बात बिगड़ जाती है। एक एयरहोस्टेस से मामला नहीं संभलता तो दूसरी एयरहोस्टस अपने सीनियर को सूचना देती है। हे-हे-हे की आवाज सुनी जाती है। एक शख्स चश्मा उतारता है। उसके पीछे कुछ और लोग आते हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि एक तरफ सपोर्ट ज्यादा था और कहावत ‘जिसकी लाठी उसकी भैंस’ जैसा ही हुआ।

चश्मा उतारते ही युवक ने सामने वाले शख्स के गाल पर जोरदार तमाचा चड़ दिया। एक वार हुआ फिर तीन-चार लोगों के ग्रुप ने उसे संभलने का मौका ही नहीं दिया। लोग चिल्लाते रहे लेकिन वे खुद भी सहमे हुए दिखाई दे रहे थे। चार लोगों ने मिलकर तमाचों की बारिश कर दी। एयरहोस्टस भी चीखकर वहां से भागी। जिन लोगों को हिंदी नहीं समझ में आ रही थी वे ‘please stop… calm down’ कह रहे थे। लेकिन ये तेवर कहां रुकने वाला। बाल पकड़कर सीट पर खड़े हुए शख्स को पीटा गया। आखिर में देखा जा सकता है कि चार लोगों के तमाचे से उस शख्स का गाल लाल हो गया और तब भी फाइट बंद नहीं हुई।

पूरा मामला क्या था, पता नहीं पर इतना तो समझा जा सकता है कि इतना भी क्या गुस्सा था कि हाथ उठाने की नौबत आ गई। प्लेन स्टाफ से शिकायत करने का भी विकल्प था। घटना 27 दिसंबर की बैंकॉक-इंडिया फ्लाइट की बताई जा रही है।

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के सीनियर एडिटर सौरभ सिन्हा ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय एयरलाइंस में काम करने वाले क्रू मेंबर्स बताते हैं कि भारत और थाईलैंड के बीच फ्लाइट में इस तरह की अभद्रता अक्सर देखने को मिलती है। जाते समय लोग छुट्टियां मनाने के लिए खुश दिखाई देते हैं और वापसी में सैड होते हैं। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया है कि इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।