उफ्फ! ये सर्दी…जमा रही है बर्फ, देश के 10 ऐसे शहर जहां पारा 0 डिग्री से नीचे पहुंचा

नई दिल्ली : दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय शीत लहर की चपेट में हैं। स्थिति यह है कि राजस्थान से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई शहरों में पारा जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। राजस्थान में माउंट आबू, चुरू और फतेहपुर में सर्दी से बर्फ जमने की स्थिति आ गई है। कड़ाके की सर्दी से राजस्थान के अनेक इलाकों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। यहां रविवार रात सीकर के फतेहपुर में पारा शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। राज्य के अनेक जिले इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं। दिल्ली और आसपास के इलाकों में शीतलहर के साथ-साथ घने कोहरे ने लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं।

दिल्ली में कोहरे के साथ ठंड का डबल अटैकलोगों की सुबह ठंड और घने कोहरे के बीच हुई। दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई। इससे रेल, सड़क और हवाई यातायात प्रभावित हुआ। मौसम एक्सपर्ट के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली रिज और आयानगर के मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: चार और 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा, पंजाब से लेकर यूपी में घना कोहरादिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में सोमवार को घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा। हरियाणा और पंजाब में नारनौल सबसे ठंडा क्षेत्र रहा, जहां 2.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पंजाब के बठिंडा और राजस्थान के बीकानेर में दृश्यता शून्य रही, जबकि अंबाला, हिसार, अमृतसर, पटियाला, गंगानगर, चूरू और बरेली में दृश्यता घटकर 50 मीटर और उससे नीचे पहुंच गई। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इन क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक कोहरा छाया रहेगा।

कश्मीर घाटी के साथ लद्दाख में कड़ाके की ठंडकश्मीर घाटी और लद्दाख में हाड़ कंपा देने वाले तापमान के साथ कड़ाके की ठंड जारी है। मौसम विज्ञान कार्यालय ने सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और रात में जमा देने वाले तापमान की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, लद्दाख और घाटी में अगले 24 घंटों के दौरान आंशिक से मुख्य रूप से बादल छाए रहने और रात का तापमान शून्य से नीचे रहने की संभावना है।